logo-image

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस संक्रमण से हुई पहली मौत, 61 वर्षीय महिला का निधन

ईदगाह इलाके से तीन व्यक्तियों का परीक्षण पॉजिटिव आने के बाद, अधिकारियों ने मंगलवार को कोरोनोवायरस संक्रमण की जांच करने के लिए इस घनी आबादी वाले क्षेत्र को रेड जोन घोषित कर दिया था.

Updated on: 09 Apr 2020, 12:29 AM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में भी कोरोनावायरस (Corona Virus) ने अपना पहला शिकार बना लिया. जम्मू-कश्मीर में 61 वर्षीय महिला का कोविड -19 (COVID-19) वायरस से संक्रमण के चलते जान चली गई. आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस के संक्रमण से निधन का यह पहला मामला है.आपको बता दें कि मंगलवार को अधिकारियों ने श्रीनगर शहर की घनी आबादी वाले ईदगाह इलाके को रेड जोन घोषित कर दिया. ईदगाह इलाके से तीन व्यक्तियों का परीक्षण पॉजिटिव आने के बाद, अधिकारियों ने मंगलवार को कोरोनोवायरस संक्रमण की जांच करने के लिए इस घनी आबादी वाले क्षेत्र को रेड जोन घोषित कर दिया था. 

सुरक्षा बलों ने क्षेत्र में बाहर के लोगों को आने से रोकने के लिए प्रवेश और निकास बिंदुओं को ब्लॉक करने के लिए रेजर फिटेड कंसर्टिना तार के कॉइल लगाए हैं. श्रीनगर शहर के दो अन्य घनी आबादी वाले क्षेत्र छत्ताबल और जवाहर नगर में कोविड -19 (COVID-19) रोगी मिलने के बाद इन्हें पहले ही रेड जोन में बांटा जा चुका है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली: घरों से निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य, 20 चिन्हित इलाके सील किए गए

बता दें कि चट्टाबल और ईदगाह पुराने शहर का हिस्सा हैं. वहीं जवाहर नगर दुकानों, डिपार्टमेंटल स्टोर्स और रिहायशी मकानों से सटा हुआ एक शहर है, जिसमें सरकारी अधिकारियों और नेताओं के फ्लैट और क्वार्टर आदि भी हैं. पुलवामा, गांदरबल और बांदीपोरा के गांवों को भी संबंधित जिला मजिस्ट्रेटों द्वारा रेड जोन क्षेत्र घोषित किया गया है. कश्मीर में रेड जोन क्षेत्रों में सबसे अधिक प्रभावित बांदीपोरा जिले का हाजिन इलाका है.

यह भी पढ़ें-नर्स की रोती बेटी का वीडियो हुआ वायरल, सीएम येदियुरप्पा ने नर्स के सेवा भाव को किया सलाम

प्राधिकरण यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि रेड जोन घोषित किए गए क्षेत्रों में सभी आवश्यक आपूर्ति बिना किसी रुकावट के जारी रहे. इतना ही है कि इन क्षेत्रों में और इन क्षेत्रों से लोगों की आवाजाही को कड़ाई से मॉनीटर किया जा रहा है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कश्मीर में यह महामारी सामुदायिक स्तर पर न फैल सके.