logo-image

बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान, सीमा पर भारतीय चौकियों पर की अंधाधुंध फायरिंग, भारत ने भी दिया करारा जवाब

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर सोमवार को भारतीय और पाकिस्तानी सेनाओं के बीच गोलीबारी हुई.

Updated on: 11 Feb 2019, 05:42 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर सोमवार को भारतीय और पाकिस्तानी सेनाओं के बीच गोलीबारी हुई. रक्षा मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान ने भारतीय चौकियों को अकारण निशाना बनाया जिसके बाद सुबह करीब 10.30 बजे गोलीबारी शुरू हो गई. एक अधिकारी ने कहा, "पाकिस्ताी सेना ने छोटे औक स्वचालित हथियारों का इस्तेमाल कर केरनी और कुछ अन्य सेक्टरों में भारतीय चौकियों को निशाना बनाया जिसके बाद हमारे जवानों ने भी मजबूती के साथ प्रभावी जवाबी कार्रवाई की." अधिकारी ने कहा, "दोनों तरफ से रुक-रुक कर गोलीबीरी जारी है."

पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से सीमा पर तनाव को बढ़ाने में लगा हुआ है. सीजफायर का लगातार उल्लंघन कर पाक सेना लगातार भारतीय चौकियों को निशाना बनाकर लाइन ऑफ कंट्रोल पर गोलीबारी कर रही है. आज पाकिस्तान रेंजर्स ने एलओसी के पुंछ और राजौरी सेक्टर एक साथ चार चौकियों पर भारी गोलीबारी की. हालांकि पाकिस्तान की इस करतूत का बीएसएफ भी मुंहतोड़ जवाब दे रही है. इससे पहले 20 जनवरी को भी राजौरी जिले में पाकिस्तान की तरफ से स्वचालित हथियारों और मोर्टार से भारतीय चौकियों पर गोले दागे गए थे. 

जम्मू संभाग में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर और पुंछ और राजौरी क्षेत्रों में पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा इस महीने संघर्ष विराम उल्लंघन की दो दर्जन से अधिक घटनाएं हो चुकी हैं. पाकिस्तान 2003 में भारत के साथ हुए संघर्ष विराम समझौते का लगातार उल्लंघन करता आ रहा है. पिछले 15 सालों के दौरान पाकिस्तानी सैनिकों ने वर्ष 2018 में सबसे ज्यादा 2,936 बार सीजफायर का उल्लंघन किया.

इससे पहले शुक्रवार को श्रीनगर के लाल चौक में आतंकियों ने सीआरपीएफ के गश्ती दल पर ग्रेनेड से हमला किया था. कुछ देर बाद ही एक और घटना को अंजाम देते हुए आतंकवादियों ने शोपियां जिले में एक पुलिस कैंप पर ग्रेनेड से हमला किया.