logo-image

LIVE UPDATES: दिल्‍ली में भी लागू करेंगे NRC, बीजेपी प्रदेशाध्‍यक्ष मनोज तिवारी बोले

इस लिस्ट से राज्‍य के 41 लाख से अधिक लोगों के भाग्य का फैसला होने वाला है. लिस्‍ट से यह तय होगा कि ये 41 लाख लोग देश के नागरिक हैं या नहीं.

Updated on: 31 Aug 2019, 11:09 AM

नई दिल्ली:

असम (Assam) में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (National Register of Citizens) की फाइनल सूची जारी होने को लेकर राज्‍य में तनाव बढ़ गया है. संवेदनशील जिलों में एहतियातन धारा 144 लागू कर दी गई है. शनिवार सुबह 10 बजे एनआरसी की फाइनल लिस्ट (NRC Final List) ऑनलाइन जारी की जाएगी. इस लिस्ट से राज्‍य के 41 लाख से अधिक लोगों के भाग्य का फैसला होने वाला है. लिस्‍ट से यह तय होगा कि ये 41 लाख लोग देश के नागरिक हैं या नहीं. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल (CM Sarbananda Sonowal) ने लोगों से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की है.

calenderIcon 11:37 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा, 19 लाख लोग एनआरसी के लिस्ट से बाहर है, मुझे लगता है कि एनआरसी में नियमों का पालन ठीक से नहीं किया गया. कुछ ऐसे लोग जो बड़े साहित्यकार परिवार से हैं ,जो बीजेपी की विचारधारा से वास्ता नहीं रखते, उन्हें जान-बूझकर NRC से बाहर किया गया. 

calenderIcon 11:34 (IST)
shareIcon

बारपेटा: नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिज़न्स (NRC) की अंतिम सूची में अपना नाम जांचने के लिए लोग NRC सेवा केंद्र के बाहर कतार लगाते हैं. अंतिम सूची में 19,06,657 लोगों को शामिल करने के लिए कुल 3,11,21,004 लोगों को योग्य पाया गया है.



calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

दिल्ली: असम नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स (NRC) की अंतिम सूची के मुद्दे पर शीघ्र ही 10 जनपथ पर कांग्रेस की बैठक आयोजित की जाएगी.



calenderIcon 11:05 (IST)
shareIcon

दिल्‍ली बीजेपी के प्रमुख मनोज तिवारी ने NRC को लेकर कहा, : दिल्ली में भी नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर की जरूरत है क्योंकि स्थिति खतरनाक होती जा रही है. अवैध अप्रवासी जो यहां बस गए हैं, वे सबसे खतरनाक हैं, हम यहां एनआरसी को भी लागू करेंगे.



calenderIcon 10:48 (IST)
shareIcon

एनआरसी के स्‍टेट कोआर्डिनेटर प्रतीक हजेला ने बताया, कुल 3,11,21,004 व्यक्तियों को NRC के लिए योग्‍य पाया गया है. 19,06,657 व्यक्ति इसमें अयोग्‍य पाए गए हैं. इनलोगों ने अपने दावे पेश नहीं किए थे. अब इनलोगों के सामने विदेशी ट्रिब्यूनल के समक्ष अपील दायर करने का विकल्‍प होगा.



calenderIcon 10:15 (IST)
shareIcon

असम में एनआरसी की फाइनल लिस्‍ट जारी कर दी गई है. 



calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

अब से थोड़ी देर में जारी होगी असम में एनआरसी. कई जिलों में एहतियातन धारा 144 लागू कर दिया गया है. लोगों से संयम बरतने की अपील की जा रही है.