logo-image

फानी तूफान ने ओडिशा में मचाई भारी तबाही, यूपी समेत कई राज्यों ने खोला अपना 'खजाना'

ओडिशा में फानी तूफान की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 16 पहुंच गई है. फानी ने ओडिशा में बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है. फानी से 10 हजार गांवों और 52 शहरी क्षेत्रों प्रभावित हुए जहां राहत और पुनर्वास काम शुरू कर दिए गये हैं.

Updated on: 05 May 2019, 07:12 PM

नई दिल्ली:

ओडिशा में फानी तूफान की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 16 पहुंच गई है. फानी ने ओडिशा में बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है. फानी से 10 हजार गांवों और 52 शहरी क्षेत्रों प्रभावित हुए जहां राहत और पुनर्वास काम शुरू कर दिए गये हैं. नवीन पटनायक सरकार को इस आपदा से निपटने के लिए देश के अन्य राज्य भी मदद के हाथ बढ़ा रहे हैं.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फानी तूफान से पीड़ितों और प्रभावित लोगों के लिए आपातकालीन राहत के लिए सीएम राहत कोष से 10 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है. वहीं, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी ने भी मुख्यमंत्री राहत कोष से ओडिशा सरकार को 10 करोड़ रुपए तुरंत देने का आदेश दिया है.


इधर, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ओडिशा के लिए आपदा राहत के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से 11 करोड़ रुपये की घोषणा की है.

आज यानी रविवार को भुवनेश्वर में रेल सेवा भी बहाल कर दी गई है. फानी तूफान की वजह से इस एरिया में ट्रेन सेवा को बंद कर दिया गया था. ट्रेन सेवा शुरू होते ही स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ लग गई है. रेलवे ने कहा कि हम नियमित ट्रेनों के साथ विशेष ट्रेंने भी चला रहे हैं. चीजों को सामान्य होने में 3-5 दिन लगेंगे.

बता दें कि फानी तूफान से करीब 1 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं. यह चक्रवाती तूफान अत्यधिक शक्तिशाली माना जा रहा है. फोनी तटीय क्षेत्र पुरी में शुक्रवार को टकराया था. माना जा रहा है कि यह चक्रवात ग्रीष्मकालीन चक्रवातों में ‘दुर्लभ से दुर्लभतम’ श्रेणी का है. बीते 43 सालों में ओडिशा पहुंचने वाला पहला और बीते 150 सालों में आए तीन सबसे ताकतवर तूफानों में से एक है.

और पढ़ें: राजकुमार के समझदार होने के इंतजार में कांग्रेस ने 10 साल तक देश पर एक्टिंग प्रधानमंत्री थोपा: पीएम मोदी

अधिकारियों ने बताया कि मरने वाले 16 लोगों में से मयूरभंज के 4, पुरी, भुवनेश्वर और जाजपुर के 3-3 और क्योंझर, नयागढ़ व केंद्र पाड़ा के 1-1 व्यक्ति शामिल हैं. प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के लिए रवाना होने से पहले ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि नागरिक समाज संगठनों, एनडीआरएफ, ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल (ओडीआरएएफ) के कर्मियों और एक लाख अधिकारियों के साथ लगभग 2 हजार आपातकालीन कर्मचारी सामान्य जनजीवन को फिर से बहाल करने के कार्य में लगे हुए हैं.

(इनपुट एजेंसियां)