logo-image

भारतीय वायुसेना के पास पुख्‍ता सबूत, अभिनंदन ने F-16 को मार गिराया था

रेडियो टेलीफोन पर हुई बातचीत, इंटरसेप्ट और रडार सिस्टम से इस बात के पक्‍के सबूत मिले थे कि विंग कमांडर अभिनंदन ने नौशेरा क्षेत्र में नियंत्रण रेखा (LoC) से सात-आठ किलोमीटर दूर मिग 21 से एफ-16 को सबी कोट इलाके में मार गिराया था.

Updated on: 06 Apr 2019, 08:53 AM

नई दिल्‍ली:

भले ही अमेरिकी मैगजीन 'फॉरेन पॉलिसी' ने F-16 को मार गिराने के भारतीय वायुसेना के दावे पर सवाल उठाए हैं पर भारत के पास पुख्‍ता सबूत हैं. भारत और पाकिस्तान की वायुसेना के बीच 27 फरवरी को हुई डॉगफाइट के दौरान भारतीय एजेंसियों ने पाकिस्तान के तीन रेडियो इंटरसेप्ट रिकॉर्ड किए थे, जिसमें इस बात की पुष्‍टि होती है कि पाकिस्तानी वायुसेना का एफ-16 मार गिराया गया था.

एयरबॉर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (AEWCS) के इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर के दो फोटो बताते हैं कि अभिनंदन के साथ डॉगफाइट के दौरान एफ-16 रडार में आठ-दस सेकेंड के भीतर गायब हो गया था और वापस पाकिस्‍तान के एयरफोर्स बेस पर नहीं लौटा था.

यह भी पढ़ें : अमेरिका के दिए सभी जेट फाइटर पाकिस्‍तान में मौजूद पर भारत ने F-16 को ही मार गिराया, जानें कैसे

भारतीय वायुसेना के सूत्रों के अनुसार, रेडियो टेलीफोन पर हुई बातचीत, इंटरसेप्ट और रडार सिस्टम से इस बात के पक्‍के सबूत मिले थे कि विंग कमांडर अभिनंदन ने नौशेरा क्षेत्र में नियंत्रण रेखा (LoC) से सात-आठ किलोमीटर दूर मिग 21 से एफ-16 को सबी कोट इलाके में मार गिराया था.

इंटरसेप्ट से साफ पता चलता है कि दो एयरक्रॉफ्ट गिरे. एक मिग 21 और दूसरा एफ-16. यह संदेश पाकिस्तान की 7 लाइट इंन्फेंट्री के बताए जा रहे हैं. जो 27 फरवरी को दोपहर में 12:05 बजे पकड़े गए. संदेश इस प्रकार है: “ये एनिमी का तबाह हुआ है जो परिंदा, ये परिंदे हैं जो, वो दोनों परिंदे पकड़ लिए हैं."

यह भी पढ़ें : भारत पर हमला करने वाले F-16 में से एक अपने बेस स्टेशन पर वापस नहीं पहुंचा था: भारतीय वायुसेना

27 फरवरी को दोपहर 12.42 बजे इंटरसेप्‍ट किए गए दूसरे संदेश में कहा गया “एनिमी के जो तबाह हुए परिंदे हैं पकड़ के हम अपनी यूनिट में ले जा रहे हैं (इसका मतलब अभिनंदन), अभी दूसरा भी 658 वाले पकड़ के ले जा रहे हैं."

उसी दिन दोपहर बाद 3.20 बजे जनरल एरिया बारोट इंटरसेप्ट में पता चला “विंग कमांडर अभिनंदन को, मिग पायलट को पकड़ लिया है, दूसरे को ज़ख़्मी को CMH (command military hospital, Manglq area, pakistan) ले जा रहे हैं."