logo-image

राजस्थान से हो सकती है मनमोहन सिंह की राज्यसभा में वापसी, जानिए क्या है वजह

राजस्थान विधानसभा में फिलहाल कांग्रेस का बहुमत है और जाहिर है कांग्रेस को अपना उम्मीदवार जिताने में कोई मुश्किल नहीं है.

Updated on: 03 Jul 2019, 07:47 AM

highlights

  • मनमोहन सिंह को राजस्थान से राज्यसभा भेजेगी कांग्रेस
  • मदन लाल सैनी के निधन के बाद खाली हुई सीट
  • 2024 तक है इस सीट का कार्यकाल

नई दिल्‍ली:

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की जल्द ही संसद के ऊपरी सदन यानी राज्यसभा में वापसी हो सकती है. कांग्रेस के उच्च सूत्रों के मुताबिक राजस्थान में खाली हुई राज्यसभा की एक सीट से मनमोहन सिंह को पार्टी उम्मीदवार बनाया जाना लगभग तय है. हाल ही में राजस्थान से बीजेपी के राज्यसभा सांसद और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी के निधन के कारण ये सीट खाली हुई है. सैनी पिछले साल अप्रैल में राजस्थान से राज्यसभा सदस्य चुने गए थे. यानी इस सीट का कार्यकाल अप्रैल 2024 तक है.

राजस्थान विधानसभा में फिलहाल कांग्रेस का बहुमत है और जाहिर है कांग्रेस को अपना उम्मीदवार जिताने में कोई मुश्किल नहीं है. हालांकि इस पर आखिरी फैसला पार्टी अध्यक्ष लेंगे जब खाली हई सीट पर चुनाव का एलान हो जाएगा. गौरतलब है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार शाम को मनमोहन सिंह से मुलाकात की थी. गहलोत की मनमोहन सिंह से मुलाकात को सामान्य शिष्टाचार बताया गया.

मनमोहन सिंह को राज्यसभा क्यों भेजना चाहती है कांग्रेस
कांग्रेस को संसद में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की जरूरत इसलिए हैं क्योंकि डॉक्टर सिंह जाने-माने अर्थशास्त्री हैं. पूर्व प्रधानमंत्री के तौर पर उनका कद और अनुभव बेहद महत्वपूर्ण है. अर्थव्यवस्था को लेकर मनमोहन सिंह की बात को देश बेहद गंभीरता से लेता है. राहुल गांधी भी मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों पर हमला करने के लिए मनमोहन सिंह की बातों का सहारा लेते रहे हैं. नोटबन्दी के बाद मनमोहन सिंह ने जीडीपी विकास दर धीमा होने की भविष्यवाणी की थी जो सटीक साबित हुई. जाहिर है मोदी सरकार 2 का आर्थिक मोर्चे पर कैसा प्रदर्शन रहा इसकी समीक्षा के लिए विपक्ष में मनमोहन सिंह से बेहतर और कौन हो सकता है?

यह भी पढ़ें- दिल्ली: सांप्रदायिक झड़प के बाद हौज काजी का थोक बाजार बंद

इससे पहले असम से चुने गए मनमोहन सिंह
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पिछले कई सालों से लगातार असम से राज्ससभा के सदस्य चुने जा रहे थे. उनका कार्यकाल इसी साल 14 जून को समाप्त हुआ था लेकिन असम विधानसभा में पर्याप्त संख्या नहीं होने के कारण कांग्रेस पार्टी उन्हें इस साल राज्यसभा नहीं भेज पाई. इस कारण 17वीं लोकसभा के गठन के बाद जब संसद सत्र शुरू हुआ तो 28 सालों बाद मनमोहन सिंह संसद में नजर नहीं आए. हालांकि अब एक बार फिर मनमोहन सिंह राज्यसभा में नजर आने वाले हैं.

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट में नीतीश सरकार ने माना-स्वास्थ्य सुविधाओं में फेल है बिहार