logo-image

यूरोपीय यूनियन (European Union) के सांसद आज जाएंगे जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu and Kashmir), राहुल गांधी ने पूछा- अपने सांसद क्‍यों नहीं जा सकते?

European Union MPs to go to Jammu and Kashmir today : सोमवार को यूरोपीय यूनियन (European Union) के 27 सांसदों ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल (NSA Ajit Doval) से मुलाकात की थी. आज इन सांसदों का जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu and Kashmir) जाने का कार्यक्रम है. यूरोपीय यूनियन के सांसदों के जम्‍मू-कश्‍मीर दौरे को लेकर राजनीति भी गरमा गई है.

Updated on: 29 Oct 2019, 09:09 AM

highlights

  • राहुल गांधी, सुरजेवाला और अभिषेक मनु सिंघवी ने उठाए सवाल
  • कांग्रेस नेताओं ने ईयू सांसदों के दौरे को संप्रभुता पर हमला बताया
  • कांग्रेस ने की मांग, राहुल गांधी के नेतृत्‍व में एक डेलीगेशन भेजा जाना चाहिए

नई दिल्‍ली:

सोमवार को यूरोपीय यूनियन (European Union) के 27 सांसदों ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल (NSA Ajit Doval) से मुलाकात की थी. आज इन सांसदों का जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu and Kashmir) जाने का कार्यक्रम है. यूरोपीय यूनियन के सांसदों के जम्‍मू-कश्‍मीर दौरे को लेकर राजनीति भी गरमा गई है. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट करते हुए पूछा है कि जब यूरोपीय यूनियन के सांसद जम्‍मू-कश्‍मीर जा सकते हैं तो अपने सांसदों को वहां क्‍यों नहीं जाने दिया जा रहा है. यूरोपीय यूनियन के सांसद मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में मुख्य सचिव, राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Governer Satyapal Malik), घाटी के युवाओं समेत कई लोगों से मुलाकात करेंगे. वे एअर इंडिया की फ्लाइट से सुबह 10.15 बजे दिल्ली से रवाना होंगे और 11.15 बजे श्रीनगर पहुंचेंगे. वहीं EU के सांसदों के कश्मीर दौरे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा, कश्मीर दौरे के लिए यूरोपियन यूनियन के सांसदों का स्वागत हो रहा है, जबकि हमारे जाने पर बैन है.

यह भी पढ़ें : कश्‍मीर ब्‍लैक डे के नाम पर पाकिस्‍तानी सेना ने GHQ में जमकर की अय्याशियां, क्‍या यही है इमरान खान का मिशन कश्मीर

जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव सांसदों के लिए डिनर का भी आयोजन करेंगे. उनका वहां डल झील भी जाने का कार्यक्रम है. सोमवार को इन सभी सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल से मुलाकात की थी. बताया जा रहा है कि इस दौरान जम्‍मू-कश्‍मीर के मसले पर विस्‍तार से बातचीत हुई. हालांकि, बताया जा रहा है कि यूरोपीय यूनियन की संसद की ओर से सांसदों का यह आधिकारिक दौरा नहीं है.

इन सांसदों की ओर से कहा गया है कि हम लोग मंगलवार को जम्मू-कश्मीर जाएंगे. पीएम नरेंद्र मोदी ने अनुच्छेद 370 से जुड़ी बारीकियां हमें बताईं और हम जमीनी स्‍तर पर वहां जाकर देखना चाहते हैं. इस दौरान हम हम स्थानीय लोगों से भी मुलाकात करेंगे. बता दें कि 5 अगस्त को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया था. उसके बाद से ये किसी विदेशी दल का पहला जम्मू-कश्मीर दौरा होगा.

यह भी पढ़ें : तमिलनाडु में बोरवेल में फंसे दो साल के बच्‍चे की मौत, बाहर निकाली गई लाश

कांग्रेस ने यूरोपीय यूनियन के सांसदों के जम्‍मू-कश्‍मीर दौरे पर सवाल उठाते हुए इसे देश की संप्रभुता पर हमला बताया है. राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए सरकार पर तंज कसा है कि अपने देश के सांसदों पर बैन और यूरोपीय यूनियन के सांसदों को छूट! कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मोदी सरकार से सवाल करते हुए पूछा है कि कश्मीर मामले में ईयू के सांसदों को पंच क्यों बनाया गया?

अभिषेक मनु सिंघवी ने भी इसे देश की संप्रभुता पर बड़ा हमला बताते हुए कहा, यूरोपियन यूनियन के सांसदों के बजाय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल को कश्मीर जाने दिया जाना चाहिए.