logo-image

मोबाइल फोन होगा चार्ज वायरलेस स्टीकर से!

कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण इस वायरलेस स्टीकर से चार्ज हो सकेंगे। फ्रांस के स्टार्ट-अप ने बनाया वायरलेस स्टीकर और इसे दिया नाम 'एनर्जीस्क्वेयर'

Updated on: 05 Jan 2017, 01:25 PM

नई दिल्ली:

सिर्फ मोबाइल हीं नहीं, कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण इस वायरलेस स्टीकर से चार्ज हो सकेंगे। यहीं नहीं एप्पल का आईफोन हो या फिर आईपैड सभी इस स्टीकर से चार्ज हो सकेंगे।
इस वायरलेस चार्जर को फ्रांस के स्टार्ट-अप ने विकसित किया है और इसे नाम दिया है 'एनर्जीस्क्वेयर'। इसे अमेरिका के लास वेगास में सीईएस व्यापार शो में सीएनईटी ने भी देखा।

एनर्जीस्क्वेयर में एक चार्जिग पैड और एक स्टीकर है, जिसे एक उपकरण के पीछे लगाया जाता है। स्टीकर माइक्रो-यूएसबी, यूएसबी-सी या लाइटिंनिंग के साथ दो इलेक्ट्रोड को समर्थन देता है, जिससे उपकरण चार्जिग पोर्ट से जुड़ा होता है।

और पढ़ें- LeEco ने लॉन्च की एंड्रायड स्मार्ट साइकिल

एक बार उपकरण के पैड पर रखे जाने के बाद चार्जिग शुरू हो जाती है। हालांकि इसमें एक खामी भी है। इसकी दिक्कत यह है कि यह उपकरण की चार्जिग पोर्ट को अवरुद्ध कर देता हैं और यदि आप उपकरण को सामान्य तरीके से चार्ज करना चाहते हैं तो स्टीकर को हटाने की जरूरत होती है।

कंपनी ने इस दोष को स्वीकार किया है और वादा किया कि उन्नत संस्करण में इसके पीछे तरफ एक पोर्ट भी शामिल होगा। एनर्जीस्क्वेयर की कीमत 89 डॉलर है। इसमें एक चार्जिग पैड और पांच स्टीकर शामिल है।

और पढ़ें- मारुति सुजुकी की नई कार Ignis होगी 13 जनवरी को लॉन्च, नेक्सा से 11 हजार रुपए में कर सकते हैं बुकिंग, जानिए फीचर्स