logo-image

चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक के विस्तार को दी मंजूरी

दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य कुमार पटनायक जो कि 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रहे थे

Updated on: 30 Jan 2020, 04:00 PM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनाव होने तक पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक के कार्यकाल को विस्तारित करने की मंजूरी दे दी है. आपको बता दें कि दिल्ली के मौजूदा पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रहे थे. दिल्ली विधानसभा चुनाव को देखते हुए गृहमंत्रालय ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्‍य पटनायक का कार्यकाल को बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग को पत्र लिखा था.

गृहमंत्रालय की सिफारिश के बाद चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य कुमार पटनायक जो कि 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रहे थे उनका कार्यकाल बढ़ा दिया है. आपको बता दें कि पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक को दिल्ली में अपने कार्यकाल के दौरान छात्रों के आंदोलन और अपने ही कर्मियों के विरोध समेत कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा था आपको बता दें कि अगले महीने की 8 तारीख को दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. 8 फरवरी को दिल्ली में सभी 70 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे तो वहीं, 11 फरवरी को मतों की गिनती होगी.

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल की मंजूरी के बाद दिल्ली सरकार के गृह विभाग ने 8 जनवरी को यह आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया कि, ‘सेवानिवृत्ति की उम्र होने की वजह से, अमूल्य कुमार पटनायक, आईपीएस (1985), पुलिस आयुक्त, दिल्ली, 31.01.2020 से सरकारी सेवा से सेवानिवृत्त होंगे.’ पुलिस के सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक ‘यह एक नियमित आदेश है और सरकारी रिकॉर्ड को अद्यतन करने के लिए सरकारी कर्मचारी के सेवानिवृत्ति की आयु प्राप्त करने पर अनिवार्य रूप से जारी किया जाता है.’

आपको बता दें कि दिल्ली में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है और दिल्ली में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी अगले महीने की 8 फरवरी को मतदान होगा जबकि मतगणना 11 फरवरी को होगी. अगर बात दिल्ली पुलिस की हो तो वह केन्द्र सरकार के अंडर में आती है. इसलिए अमूल्य पटनायक के कार्यकाल को बढ़ाने के लिए गृहमंत्रालय ने चुनाव आयोग को उनका कार्यकाल बढ़ाने के लिए पत्र लिखा. आपको बता दें कि अमूल्य पटनायक ने साल 2017 में दिल्ली पुलिस कमिश्नर का पदभार ग्रहण किया था और उनके लिए उनका यह कार्यकाल बहुत ही चुनौतीपूर्ण रहा.