logo-image

EID 2019: सऊदी अरब में दिखा ईद का चांद, 5 जून को भारत में मनाई जाएगी ईद-उल-फितर

रमजान का महीना 30 दिनों तक चलता है. लेकिन इस बार 5 जून को ईद होने पर रमज़ान का महीना सिर्फ 29 दिन का ही रह गया.

Updated on: 04 Jun 2019, 06:27 PM

highlights

  • सऊदी अरब में मनाई जा रही है ईद
  • भारत समेत दुनियाभर में 5 जून को है ईद
  • इस बार रमजान का महीना 29 दिनों तक ही रहा

नई दिल्ली:

सऊदी अरब में आज (4 जून को) ईद उल फितर (Eid ul fitr 2019) मनाई जा रही है. दुबई में ईद मनाए जाने के एक दिन बाद यानी 5 जून को भारत में भी मीठी ईद (Mithi Eid 2019) मनाई जाएगी. मून साइटिंग कमीटी चंद्रमा-दर्शन करने वाली समिति (Moon Sighting Committee) ने अबूधाबी के न्यायिक विभाग में शव्वाल का पहला दिन 5 जून को बताया है. आपको बता दें कि, शव्वाल के पहले दिन ही दुनियाभर में मीठी ईद (Eid Ul Fitr) मनाई जाती है. भारत के अलावा पाकिस्तान, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और एशिया के बाकी हिस्सों में ईद 5 जून (Eid Date) को ही मनाई जाएगी.

आपको बता दें कि, रमजान का महीना 30 दिनों तक चलता है. लेकिन इस बार 5 जून को ईद होने पर रमज़ान का महीना सिर्फ 29 दिन का ही रह गया. वहीं, साल 2018 में ईद 16 जून को मनाई गई थी. दुनिया भर में ईद की तैयारियां पिछले कुछ दिनों से जोरों पर हैं. ईद की तारीख घोषित होते ही घरों और बाजारों में रौनक छा गई है. लोग सोशल मीडिया पर ईद मुबारक के संदेश तैयार करने में जुट गए हैं. महिलाएं मेहंदी के अत्याधुनिक डिज़ाइन बना रही हैं. तो घरों में मीठी ईद के खास मौके पर सेवइयां भी बन रही है.

जानिए क्यों मनाते हैं ईद-उल-फितर

ईद-उल-फितर मनाने के पीछे ये मान्‍यता है कि आज के दिन ही इस्लाम धर्म के पैगम्बर हजरत मुहम्मद ने बद्र के युद्ध में जीत हासिल की थी, इसी खुशी में ईद उल-फितर (Eid Ul Fitr) का त्योहार मनाया जाता है. माना जाता है कि पहली बार ईद उल-फितर 624 ईस्वी में मनाई गई थी. इस्लाम धर्म के लोग अपने घरों में ईद के दिन मीठे पकवान बनवाते हैं. इस दिन अपने से छोटों को ईदी दी जाती है जिसमें कोई तोहफा या फिर जरूरतमंदों को उनकी जरूरत के मुताबिक दान दिया जाता है. ईदी दान देकर लोग अल्लाह को याद करते है. ईदी को इस्लाम में फितरा कहते हैं. इसीलिए भी इस ईद को ईद उल-फितर (Eid Ul Fitr) कहा जाता है. ईद के दिन सभी लोग आपस में गले मिलकर अल्लाह से सुख-शांति और बरक्कत के लिए दुआएं मांगते हैं. ईद-उल-फितर दुनिया के प्रमुख त्योहारों में से एक है.