कपिल देव को ‘भारत गौरव’ से सम्मानित करेगा ईस्ट बंगाल

Bhasha  |   Updated On : July 18, 2019 06:35:40 AM
कपिल देव (फाइल)

कपिल देव (फाइल) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  कपिल देव को सम्मानित करेगा ईस्ट बंगाल
  •  कपिल की अगुवई में भारत बना था विश्वचैंपियन
  •  22 जून 1992 को कपिल देव ने किया था ईस्ट बंगाल से करार

नई दिल्ली:  

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को ईस्ट बंगाल एक अगस्त को अपने स्थापना दिवस पर अपने सर्वोच्च सम्मान ‘भारत गौरव’ से सम्मानति करेगा.  ईस्ट बंगाल ने इसके अलावा स्टार फुटबालर बाईचुंग भूटिया के लिये औपचारिक विदाई समारोह की भी योजना बनायी है. यह पूर्व भारतीय कप्तान आठ साल बाद फिर से फुटबाल के मैदान पर दिखेगा. उन्होंने अपना आखिरी मैच आठ साल पहले कतर में एएफसी एशिया कप में खेला था. 

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आलराउंडरों में से एक कपिल ने 22 जून 1992 को ईस्ट बंगाल के साथ करार किया था और इसके छह दिन बाद वह मोहन बागान के खिलाफ प्रदर्शनी मैच में स्थानापन्न स्ट्राइकर के रूप में 27 मिनट के लिये मैदान पर उतरे थे. ईस्ट बंगाल की कार्यकारी समिति के सदस्य देबब्रत सरकार ने कहा, ‘‘भूटिया ने अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास की घोषणा की थी लेकिन क्लब फुटबाल से उन्होंने संन्यास नहीं लिया था. ईस्ट बंगाल के शताब्दी वर्ष में उन्होंने पांच मिनट तक खेलने और क्लब फुटबाल से संन्यास लेने की घोषणा करने की इच्छा जतायी. ’’ 

क्लब इसके अलावा दिग्गज पी के बनर्जी को ‘प्रशिक्षकों के प्रशिक्षक’ पुरस्कार से सम्मानित करेगा जबकि लालडेनमाविया राल्टे को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ फुटबालर का पुरस्कार दिया जाएगा. आपको बता दें कि कपिल देव भारत के पहले कप्तान थे जिन्होंने भारत को तीसरे क्रिकेट विश्वकप (1983) में भारत को विश्वविजयी बनाया था. इसके अलावा कपिल देव को दुनिया के महान ऑलराउंडरों में शुमार किया जाता है.

First Published: Jul 18, 2019 05:00:00 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो