logo-image

इंडोनेशिया के बाद यहां लगे भूकंप के तेज झटके, जानें कहां

जापान को होक्काइदो प्रांत में शुक्रवार यानी आज भूकंप का तेज झटका लगा. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 थी.

Updated on: 05 Oct 2018, 08:52 AM

नई दिल्ली:

जापान को होक्काइदो प्रांत में शुक्रवार यानी आज भूकंप का तेज झटका लगा. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 थी. हालांकि भूकंप की वजह से किसी के घायल होने या किसी प्रकार की क्षति की कोई खबर नहीं है. समाचार एजेंसी के मुताबिक सुनामी की चेतावनी भी जारी नहीं की गई है. भूकंप का केंद्र 42.6 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 142.0 डिग्री पूर्वी देशांतर में रहा.

और पढ़ें : भूकंप प्रभावित इंडोनेशिया के राहत अभियान से जुड़ी भारतीय वायुसेना

बता दें कि हाल ही में इंडोनेशिया में भूकंप की वजह से सुनामी आया है.इंडोनेशिया में भूकंप से अबतक 1,234 के करीब मरनेवालों की संख्या पहुंच गई है. 48,000 लोग बेघर हुए हैं. सुलावेसी द्वीप का प्रमुख शहर पालू और भूकंप के केंद्र के पास स्थित डोंगाला शहर सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. बड़ी संख्या में अस्पताल में घायलों का इलाज चल रहा है.

29 सितंबर को इंडोनेशिया में 7.5 तीव्रता के भूकंप के झटके लगे. जिसके बाद पालु शहर समुद्र में 2 मीटर तक ऊंची लहरें उठीं.

भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को इंडोनेशिया की मदद के लिए राहत अभियान शुरू किया गया गया है. इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी से अब तक 1347 लोगों की मौत हो चुकी है. एक अधिकारी ने कहा कि वायुसेना का सी-130जे और सी-17 विमान राहत अभियान में हिस्सा ले रहा है. सी-130जे विमान आगरा से फील्ड अस्पताल ले जा रहा है जबकि सी-17 विमान राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) का सामान ले जा रहा है, जिसमें तंबू, जेनरेटर और दवाएं शामिल हैं.

अधिकारी ने कहा, 'सी-130जे में 37 चिकित्सा कर्मी सवार हैं, जिन्हें हिंडन एयर बेस से चेन्नई ले जाया गया है. चेन्नई से विमान कुआलानामु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए रवाना होगा और फिर वहां से इंडोनेशिया के पालू की ओर रुख करेगा.'

और पढ़ें : भूकंप से एक बार फिर दहला इंडोनेशिया, अबतक 1,234 लोगों की मौत