भारी बारिश के चलते देश के कई हिस्सों में बाढ़ के हालात, अब तक 35 से ज्यादा मौत, अलर्ट जारी

Ravindra Pratap Singh  |   Updated On : July 15, 2019 11:26:09 PM

(Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  भारी बारिश के चलते देश में बाढ़ के हालात
  •  बाढ़ से निपटने के लिए प्रशासन ने की तैयारियां
  •  बाढ़ की वजह से 35 से ज्यादा लोगों की मौत

नई दिल्‍ली:  

मॉनसूनी बारिश देश के ज्यादातर हिस्सों में कहर बनकर टूट पड़ी है. मौजूदा समय देश के कई हिस्से बाढ़ की चपेट में हैं, नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ने की वजह से उत्तर प्रदेश, बिहार और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति बन गई है असम में तो बाढ़ से 7 लोगों की मौत हो गई है जबकि बिहार में बाढ़ की वजह से 13 लोगों की जान गई है. मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है देशभर में होने वाले अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की गतिविधियों के बारे में.

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के चलते बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है आने वाले 24 घंटों के दौरान देश के अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश,पंजाब, तटीय कर्नाटक दक्षिणी कोंकण और उत्तराखंड सहित उत्तर प्रदेश के कई जिलों में ज्यादातर स्थानों पर भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है.

हरियाणा और राजस्थान में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छीटे पड़ने की संभावनाएं दिखाई दे रही हैं. तो वहीं पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, दक्षिणी छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, बिहार, ओडिशा, महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के कई जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है. जबकि, दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ, गुजरात, और उत्तरी आतंरिक कर्नाटक में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश की उम्मीदें दिखाई दे रही हैं. इसके अलावा पूर्वोत्तर और उत्तराखंड में बारिश के चलते भूस्खलन तथा बाढ़ जैसी स्थिति होने की आशंका है.

उत्तर प्रदेश के 14 जिलों में बाढ़ का कहर
उत्तर प्रदेश में पिछले 6 दिनों से जारी मूसलाधार बारिश की वजह से 14 जिलों में 15 लोगों की मौत हो गई है. आधिकारिक डाटा के मुताबिक 9 जुलाई शुरू हुई बारिश 12 जुलाई तक जारी रही जिससे राज्य में अबतक 15 लोगों और 23 जानवरों की मौत हो गई है. वहीं भारी बारिश के चलते राज्य में 133 इमारतें जमींदोज हो गई हैं. मूसलाधार बारिश से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में गोरखपुर, पीलीभीत, प्रयागराज, कानपुर नगर, सोनभद्र, चंदौली, फिरोजाबाद, मऊ और सुल्तानपुर जिले शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- कर्नाटक का सियासी नाटक: 18 जुलाई को होगा जद (एस) सरकार का शक्ति परीक्षण

बाढ़ वाले क्षेत्रों पर गृह मंत्री अमित शाह की नजर
देश में भारी बारिश के चलते बाढ़ के हालात से निपटने के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को उच्च स्तरीय बैठक की. इस बैठक का आयोजन बाढ़ की स्थिति और इससे निपटने के लिए राज्य और केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा के लिए किया गया था. इसके अलावा बाढ़ से बचने के लिए जलमग्न इलाकों में राहत एवं बचाव के दल तैनात किए गए हैं.

यह भी पढ़ें-वायुसेना में मौजूद 115 एएन-32 विमानों में से 55 हुए अपग्रेड : रक्षा मंत्री

First Published: Jul 15, 2019 11:26:09 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो