logo-image

Odisha: DRDO ने किया क्विक रिएक्शन मिसाइल का सफल परीक्षण, अब दुश्मनों को देगा मुंहतोड़ जवाब

ओडिशा में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने रविवार को क्विक रिएक्शन सरफेस-टू-एयर मिसाइल (QRSAM) का सफल परीक्षण किया है.

Updated on: 05 Aug 2019, 06:25 AM

नई दिल्ली:

ओडिशा में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने रविवार को क्विक रिएक्शन सरफेस-टू-एयर मिसाइल (QRSAM) का सफल परीक्षण किया है. इस अत्याधुनिक मिसाइल को डीआरडीओ ने भारतीय सेना के लिए विकसित किया है. बताया जा रहा है कि एयर डिफेंस सिस्टम (QRSAM) का टेस्ट सुबह 11.05 बजे एक ट्रक आधारित लॉन्च यूनिट से किया गया. भारतीय सेना अब इस मिसाइल से दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देगी. 

यह भी पढ़ेंः इधर अमित शाह ने की हाई लेवल मीटिंग, उधर PM इमरान खान ने बुलाई बैठक, कुछ बड़ा होने वाला है!

गौरतलब है कि क्यूएसआरएएम (QSRAM) का पहला परीक्षण 4 जून 2017 को हुआ था. इसके बाद 26 फरवरी 2019 को एक ही दिन सफलतापूर्वक दो राउंड के ट्रायल किए गए. दो मिसाइलों का परीक्षण विभिन्न ऊंचाई और स्थितियों के लिए किया गया था. सूत्रों का कहना है कि परीक्षण उड़ानों ने अपने वायुगतिकी, प्रणोदन, संरचनात्मक प्रदर्शन और उच्च पैंतरेबाजी क्षमताओं का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया था.

इस मिसाइल से भारतीय सेना को मजबूती मिलेगी. बताया जा रहा है कि ऑल वेदर और ऑल टेरेन मिसाइल को एक ट्रक पर लगाया जा सकता है और एक कनस्तर में रखा जा सकता है. यह इलेक्ट्रॉनिक काउंटर सिस्टम से लैस है, जिससे यह एयरक्राफ्ट रडार के जैमर के खिलाफ भी जाकर मार कर सकती है. QRSAM ठोस-ईंधन प्रणोदक का उपयोग करता है और इसकी रेंज 25-30 किमी है.