logo-image

ममता बनर्जी ने फिर अलापा NRC-NPR का राग, कहा- मेरे कहे बिना कोई डॉक्यूमेंट ना दिखाएं

ममता बनर्जी ने एनआरसी का राग अलापते हुए कहा कि असम में NRC की वजह से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई. वहीं, पश्चिम बंगाल में एनआरसी के डर से 31-32 लोग मारे गए.

Updated on: 04 Feb 2020, 03:45 PM

नई दिल्ली:

एनआरसी पर मोदी सरकार ने साफ कर दिया है कि देश भर में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC)लागू करने की कोई योजना नहीं है. बावजूद इसके विपक्षी दलों का हंगामा चालू है. पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने एक बार फिर से एनआरसी का राग अलापते हुए कहा कि असम में NRC की वजह से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई. वहीं, पश्चिम बंगाल में एनआरसी के डर से 31-32 लोग मारे गए.

इसके साथ ही राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) पर ममता बनर्जी ने लोगों का आह्वान करते हुए कहा, ' कोई दस्तावेज मांगे तो उन्हें कोई भी दस्तावेज मत दिखाएं. यदि वे आपसे आपका आधार कार्ड या आपके परिवार का विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहें तो उन्हें यह तब तक न दें जब तक कि मैं आपको सीधे-सीधे नहीं कहती.'

बता दें कि मंगलवार को संसद में एक लिखित जवाब में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि अभी तक सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर एनआरसी तैयार करने का कोई फैसला नहीं लिया है.

इसे भी पढ़ें:कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्‍ठ नेता जनार्दन द्विवेदी के बेटे समीर द्विवेदी बीजेपी में शामिल

बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने ऐसा इसलिए किया है क्योंकि बीते दो महीनों से नए नागरिकता कानून (CAA) और एनआरसी को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इसे शांत कराने के लिए ये बयान दिया गया है.