logo-image

डोनाल्‍ड ट्रंप ने की पीएम नरेंद्र मोदी से बात, इमरान खान को खिलाई डांट

डोनाल्‍ड ट्रंप से बात करते वक्‍त पीएम नरेंद्र मोदी फ्रंट फुट पर थे तो इमरान खान बैकफुट पर.

Updated on: 20 Aug 2019, 11:55 AM

highlights

  • ट्रंप ने पाकिस्‍तान से कहा, आक्रामक बयान देने से बचें 
  • भारत के साथ संबंधों में शांति बनाए रखने को कहा ट्रंप ने
  • बातचीत के बाद ट्रंप ने ट्वीट कर खुद दी जानकारी 

नई दिल्ली:

अमेरिका की नजर में भारत और पाकिस्‍तान की स्‍थिति का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि डोनाल्‍ड ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी से भारत के रुख से अलग बात नहीं की. दूसरी ओर, इसके बाद हुई पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री से बातचीत में डोनाल्‍ड ट्रंप ने इमरान खान को जमकर डांट पिला दी. डोनाल्‍ड ट्रंप से बात करते वक्‍त पीएम नरेंद्र मोदी फ्रंट फुट पर थे तो इमरान खान बैकफुट पर. पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान साफ कर दिया कि पाकिस्‍तान को आतंकवाद का रास्‍ता छोड़ना ही होगा. पीएम मोदी और डोनाल्‍ड ट्रंप की बातचीत के बारे में पता चलने के बाद पाकिस्‍तानी पीएम इमरान खान ने भी डोनाल्ड ट्रंप से बात की.

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तान से तनाव के बीच ISI के 4 एजेंट भारत में दाखिल, मचा सकते हैं तबाही

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार रात को अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से करीब 30 मिनट तक बात की. इस दौरान द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा क्षेत्रीय शांति का भी मसला उठा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्‍तान का नाम लिए बिना कहा कि 'कुछ नेताओं द्वारा' भारत के खिलाफ भड़काऊ बयानबाजी क्षेत्रीय शांति के लिए लाभकारी नहीं है. पीएम नरेंद्र मोदी ने आतंक और हिंसा से मुक्त वातावरण के निर्माण पर जोर दिया और कहा कि ऐसे वातावरण में सीमा पार आतंकवाद की कोई जगह नहीं होनी चाहिए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डोनाल्ड ट्रंप से बात करने की खबर आते ही इमरान खान ने भी अमेरिकी राष्‍ट्राध्‍यक्ष से बात की. इमरान खान को लग रहा था कि पीएम नरेंद्र मोदी की तरह उन्‍हें भी तवज्‍जो मिलेगी, लेकिन उन्‍हें अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने डांट पिला दी. ट्रंप ने इमरान से भारत के साथ संबंधों में शांति बनाए रखने को कहा. ट्रंप ने इमरान खान से किसी भी तरह के एक्शन, आक्रामक रुख से दूरी बनाने की नसीहत दी. साथ ही ट्रंप ने इमरान खान को आक्रामक बयान देने से बचने की भी बात कह डाली.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान में क्यों Hit हो रही हैं JNU की शेहला राशिद, भारतीय सेना के खिलाफ किए थे झूठे Tweets

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर दी जानकारी
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर दोनों नेताओं से बात करने के बारे में बताया. डोनाल्ड ट्रंप ने लिखा कि मैंने अपने दो अच्छे दोस्त भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से बात की. इस दौरान ट्रेड, सामरिक साझेदारी और जम्मू-कश्मीर के हालात पर भी बात हुई. उन्‍होंने लिखा कि हालात मुश्किल हैं, लेकिन बातचीत अच्छी हुई.