logo-image

CAA पर डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफों के बांधे पुल, कही ये बड़ी बातें

सीएए(CAA) के सवाल पर डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफों के पुल बांधते हुए कहा कि धार्मिक आजादी पर भारत अच्छा काम कर रहा है.

Updated on: 25 Feb 2020, 06:27 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (donald trump) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को दिल्ली में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर बातचीत की. सीएए(CAA) के सवाल पर डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफों के पुल बांधते हुए कहा कि धार्मिक आजादी पर भारत अच्छा काम कर रहा है. पत्रकारों ने जब ट्रंप से दिल्ली हिंसा पर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि पीएम मोदी से इस मसले पर कोई बात नहीं हुई. ट्रंप ने कहा कि बाकी देशों के मुकाबले भारत ज्यादा धार्मिक है. इस पीएम मोदी से बातचीत भी हुई है. मोदी सबकी धार्मिक स्वतंत्रता चाहते हैं.

दिल्ली में नागरिकता कानून को लेकर हिंसा पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैंने धार्मिक स्वतंत्रता पर पीएम मोदी से बात की, वह भी धार्मिक स्वतंत्रता के पक्ष में हैं. दिल्ली में हुई हिंसा के बारे में मैंने सुना है, लेकिन पीएम मोदी से इसपर कोई चर्चा नहीं. पीएम मोदी एक महान नेता हैं. भारत में सभी धर्मों का सम्मान होता है. 

इसे भी पढ़ें:US India Trade Deal: अमेरिका और भारत के बीच 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदों पर सहमति

आर्थिक स्तर पर भारत आगे बढ़ रहा है

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत आने वाले वक्त में बहुत सशक्त होने जा रहा है. आर्थिक स्तर पर भारत आगे बढ़ रहा है. पीएम मोदी सबके के लिए काम कर रहे हैं. इस्लाम और ईसाई के लिए भी काम कर रहे हैं.

मध्यस्था की जरूरत पड़ी तो मैं तैयार हूं

कश्मीर के मुद्दे पर ट्रंप ने कहा, 'पीएम मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान दोनों मेरे अच्छे दोस्त हैं. मध्यस्थता की जरूरत पड़ी तो मैं तैयार हूं. दोनों देश कश्मीर पर बात कर रहे हैं.पीएम मोदी काफी सख्त आदमी हैं. आतंकवाद से वो निपट लेंगे.'

इस्लामिक स्टेट का हमने सफलता पूर्वक खात्मा किया

अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा कि इस्लामिक चरमपंथ से निपटने के लिए मैंने जितना काम किया है, उतना किसी ने नहीं किया. इस्लामिक स्टेट का हमने सफलता पूर्वक खात्मा किया.रेडिकल इस्लाम जड़ से खत्म करने का प्रयास जारी है. इसके लिए सभी देशों को मदद के लिए आगे आना चाहिए. इसे लेकर पाकिस्तान पर दबाव बनाने की कोशिश की जा रही है. ईरान, रूस, सीरिया आदि को इस्लामिक चरमपंथ से लड़ना चाहिए.

इसे भी पढ़ें:बॉलीवुड के इस खान ने डोनाल्ड ट्रंप से पूछा अजीब सवाल, Tweet हुआ Viral

टैरिफ पर भी हुई चर्चा 

भारत में टैरिफ को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत में टैरिफ काफी ज्यादा है. मैंने इसपर भी पीएम मोदी से चर्चा की है. 

H-1B वीजा को लेकर पीएम मोदी से हुई बातचीत 

ट्रंप ने एच-1B (H-1B) वीजा पर कहा कि इस पर पीएम मोदी से बातचीत हुई थी.

मेरा शानदार स्वागत किया गया 

डोनाल्ड ट्रंप ने आगे कहा कि भारत में जैसा स्वागत हमारा किया गया वैसा आज तक किसी अमेरिकी शख्स का नहीं हुआ है. पीएम मोदी ने बताया कि ऐसा कभी किसी का स्वागत नहीं हुआ.

इसे भी पढ़ें:सचिन तेंदुलकर को 'सूचीन' कहने पर जिमी नीशम ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लिया आड़े हाथ

तालिबान से समझौते से हर कोई खुश है

ट्रंप ने आगे बताया कि तालिबान से समझौते पर पीएम मोदी से बातचीत हुई. हर कोई इस समझौते से खुश है. हर कोई चाहता है कि समझौता हो.

भारत-अमेरिका के रिश्ते बहुत अच्छे

इस वक्त भारत-अमेरिका के रिश्ते सबसे अच्छे हैं. दोनों देशों के द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई है. हमने कई मुद्दों पर विचार किया है. हम भारत के साथ आपसी संबंधों को बढ़ावा देना चाहते हैं. हम पूरे विश्व में शांत चाहते हैं.

दो दिन शानदार गुजरे 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू होते ही कहा कि ये यात्रा मेरे और मेरे परिवार के लिए यादगार रहेगी. भारत में हमारे दो दिन बहुत शानदार गुजरे हैं. इस दौरान पीएम मोदी के साथ सकारात्म बातचीत हुई.