logo-image

10 प्वाइंट्स में जानिए ट्रंप की प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें, CAA और पाकिस्तान पर दिया ये बयान

मंगलवार को डोनाल्ड ट्रंप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया के सवालों का जवाब दिया. इस दौरान ट्रंप ने भारत पाकिस्तान के रिश्ते, कश्मीर और सीएए पर अपनी प्रतिक्रिया दी. आइए जानते हैं राष्ट्रपति ट्रंप के भाषण की 10 बड़ी बातें.

Updated on: 26 Feb 2020, 12:13 AM

नई दिल्ली:

Donal Trump Press Conference 10 Main points : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) आज अपने भारत दौरे के दूसरे दिन दिल्ली में हैं. अपने दौरे के पहले दिन अहमदाबाद में शानदार मेगा शो किया. दूसरे दिन भारत और अमेरिकी के नेता कूटनीति पर चर्चा की. रात को डोनाल्ड ट्रंप वापस रवाना हो जाएंगे. इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने मीडिया के सवालों का जवाब दिया. इस दौरान ट्रंप ने भारत पाकिस्तान के रिश्ते, कश्मीर और सीएए पर अपनी प्रतिक्रिया दी. आइए जानते हैं राष्ट्रपति ट्रंप के भाषण की 10 बड़ी बातें.

डोनाल्ड ट्रंप के प्रेस कॉन्फ्रेंस की दस बड़ी बातें

  1. जिस तरह से मेरा और मेरे परिवार का स्वागत किया गया है वैसा किसी भी राष्ट्राध्यक्ष का नहीं किया गया है. भारत में बिताए गए दो दिन मुझे जिंदगी भर याद रहेंगे. अमेरिका के राजदूत ने भी कहा कि ऐसा भव्य स्वागत किसी का नहीं हुआ था.
  2. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी से मेरी बात हुई है. वह लगातार देश में धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर काम कर रहे हैं. वह एक शानदार नेता हैं. वह बेहद मजबूती के साथ भारत में काम कर रहे हैं.
  3. दिल्ली में हिंसा को लेकर पीएम मोदी से बात नहीं हो पाई है. लेकिन मुझे यह विश्वास है कि पीएम मोदी जो भी कुछ कर रहे हैं वह सही होगा.
  4. भारत में लोग अमेरिका को सम्मान देते हैं. मुझे यह देख कर बेहद खुशी होती है. मुझे अगले 50 साल का तो नहीं पता. लेकिन भारत के लिए ये एक बेहद बेहतर समय है. युवाओं की आबादी जिस तरह से इस देश में हैं वह शायद ही किसी के पास हो. यह भारत की ताकत है.
  5. कश्मीर की समस्या पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के प्रधानमंत्री से हमारे अच्छे संबंध हैं. हम चाहते हैं कि कश्मीर समस्या सुलझे. क्योंकि यह बेहद लंबे समय से चला आ रहा है. अमेरिका इस मुद्दे को सुलझाने के लिए हमेशा तैयार है. चाहे इसके लिए मध्यस्थता करनी पड़े या कोई और मदद. अमेरिका हमेशा तैयार है.
  6. पीएम मोदी से आतंकवाद के मुद्दे पर लंबी चर्चा हुई है. वह आतंकवाद के खिलाफ हैं. इसके साथ ही पीएम मोदी काफी धार्मिक और शांत व्यक्तित्व के धनी हैं. इसके बावजूद भी वह बेहद ऊर्जा के साथ काम करते हैं. आतंकवाद के खिलाफ वह काफी बढ़-चढ़ कर लड़ रहे हैं.
  7. भारत के साथ कारोबारी समझौता जरूरी है. क्योंकि भारत अमेरिका के सामानों पर भारी आयात शुल्क लगाता है. हार्ले डेविडसन गाड़ी पर करीब 100 प्रतिशत का टैक्स लगता है. जबकि हम उसकी गाड़ियों पर कोई टैक्स नहीं लगाते.
  8. मुझे किसी भी देश की मदद चुनाव जीतने में नहीं मिली है.
  9. धारा 370 हटने के बाद मध्यस्थता करने की बात पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्होंने कभी भी मध्यस्थता की पहल नहीं की है. मैने कहा था कि कश्मीर दोनों देशों के बीच एक बड़ी समस्या है. जिसे जल्द से जल्द सुलझाना चाहिए. दोनों देश अपनी समस्या का खुद समाधान खोज सकते हैं. लंबे समय से वह इस पर काम करते हैं.
  10. नागरिकता संशोधन कानून को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैं इस कानून के बारे में कुछ नहीं कहना चाहता. भारत के लोग और सरकार जानती है कि यह उनके लिए क्या मायने रखता है.