logo-image

कर्नाटक में दिवाली काली कर सकता है तूफान 'क्यार', मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की दी सलाह

पश्चिम की ओर बढ़ता चक्रवाती तूफान 'क्यार' भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ राज्य के तटीय इलाकों में दस्तक देगा और दो दिनों तक जनजीवन को प्रभाति करेगा

Updated on: 27 Oct 2019, 12:20 AM

कर्नाटक:

कर्नाटक में तूफान 'क्यार' यहां के निवासियों की दिवाली को काली कर सकता है. मौसम विभाग ने रविवार को यहां भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की आशंका जाहिर की है. कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र के निदेशक जी.एस. श्रीनिवास रेड्डी ने शनिवार को कहा, "पश्चिम की ओर बढ़ता चक्रवाती तूफान 'क्यार' भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ राज्य के तटीय इलाकों में दस्तक देगा और दो दिनों तक जनजीवन को प्रभाति करेगा."

यह भी पढ़ें- 3 दिवसीय संस्कृत विश्व सम्मेलन में जुटेंगे अमेरिका-अरब सहित 17 देशों के प्रतिनिधि

भारतीय तटरक्षक बल ने अब तक 19 मछुआरों को बचाया है. 2100 से अधिक मछली पकड़ने वाली नौकाओं को पश्चिम तट के विभिन्न बंदरगाहों पर सुरक्षा के लिए बचाया है. भारतीय तटरक्षक बल ने कहा कि हमने चक्रवात क्यार के मद्देनजर पश्चिमी तट पर खोज और बचाव अभियान के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं. डॉर्नियर विमान फंसे हुए मछली पकड़ने वाली नौकाओं की तलाश के लिए लगातार छंटनी कर रहे हैं और उनकी स्थिति समुद्र में काम कर रहे तटरक्षक जहाजों को स्थानांतरित की जा रही है.

यह भी पढ़ें- लोक जनशक्ति पार्टी में होगा बड़ा बदलाव, इस नेता के हाथ में मिलेगी पार्टी की पूरी कमान

राज्य सरकार ने दक्षिण कन्नड़, उडुपी और उत्तर कन्नड़ तटीय जिलों में रेट अलर्ट जारी कर दिया है. शनिवार को स्कूल और कॉलेज बंद रहे और बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया. रेड्डी ने कहा, "अगले 24-48 घंटों में दक्षिण आंतरिक, उत्तर आंतरिक इलाकों और अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ 'क्यार' दीपावली के त्योहार को फीका कर सकता है."रेड्डी ने कहा, "श्रीलंका में मौसम की एक नई स्थिति विकसित हो रही है, लेकिन शायद यह कर्नाटक को उतना प्रभावित न करे, जितना यह केरल और तमिलनाडु को कर सकती है."सरकार ने एडवाइजरी जारी कर मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है.