logo-image

PM Narendra modi Oath Ceremony : धर्मेंद्र प्रधान ने कैबिनेट मंत्री के रूप में ली शपथ

बीजेपी नेता (BJP Leader) और आरएसएस सदस्य (RSS Member) धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) के पास इस समय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum and Natural Gas) और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (Ministry of Skill Development and Entrepreneurship) है.

Updated on: 30 May 2019, 08:29 PM

highlights

  • जानें, कौन हैं धर्मेंद्र प्रधान
  • क्या बनाता है धर्मेंद्र प्रधान को बीजेपी में खास
  • कौन सा खास पद मिल सकता है धर्मेंद्र प्रदान को

नई दिल्ली:

PM Narendra modi Oath Ceremony : धर्मेंद्र प्रधान ने मोदी सरकार में ली शपथ. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री के पद पर शपथ लेंने जा रहे हैं लोकसभा चुनाव में बीजेपी (BJP) को या यूं कहें कि NDA को देश ने प्रचंड बहुमत देकर वापस से सत्ता संभालने का जनादेश दिया है. आज सात बजे राष्ट्रपति भवन में नरेंद्र दामोदर दास मोदी, प्रधानमंत्री पद की गोपनीयता की शपथ लेंगे. आइये जानते हैं कि इस खास मौके पर जिन लोगों को आमंत्रण दिया गया है, उनमें से वरिष्ठ बीजेपी नेता धर्मेंद्र प्रधान का नाम भी आता है. आइये जानते हैं कौन हैं धर्मेंद्र प्रधान और क्या खास होगा उनके शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने से.

कौन हैं धर्मेंद्र प्रधान

बीजेपी नेता (BJP Leader) और आरएसएस सदस्य (RSS Member) धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) के पास इस समय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum and Natural Gas) और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (Ministry of Skill Development and Entrepreneurship) है. धर्मेंद्र प्रधान मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) से राज्य सभा के लिए 2018 मार्च में चुने गए हैं. धर्मेंद्र प्रधान 14वीं लोकसभा के भी सदस्य रह चुके हैं, जहां वो ओडिशा के देवगढ़ चुनाव क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था.

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी के मंत्रिपरिषद में शामिल होने के लिए इन सांसदों के पास आ गए फोन

श्री धर्मेंद्र प्रधान पल्ललहारा निर्वाचन क्षेत्र से ओडिशा (2000-2004) की 12वीं विधानसभा के सदस्य भी थे. वह भाजपा के पूर्व सांसद डॉ. देवेंद्र प्रधान के बेटे हैं. उनके पिता देबेंद्र प्रधान ने भी इसी सीट से 1998 और 1999 में लोकसभा चुनावों में जीत दर्ज की थी. देबेंद्र पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में मंत्री भी थे.


कहां तक की है पढ़ाई Educational Qualification
एम ए. (मानव विज्ञान), उत्कल विश्वविद्यालय भुवनेश्वर से उनकी उच्चतम शिक्षा है.

क्या बनाता है धर्मेंद्र प्रधान को बीजेपी में खास

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्रिमंडल में उत्तर प्रदेश से शामिल हो सकते हैं ये 14 सांसद- सूत्र

प्रधान बीजेपी के सदस्य हैं. महासचिव होने के अलावा, उन्हें अगस्त 2011 में झारखंड में पार्टी की गतिविधियों को देखने के लिए अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई थी. धर्मेंद्र प्रधान भाजपा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के करीबी विश्वासपात्र हैं और लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी की बिहार में जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया था.

राजनीतिक सफर
धर्मेंद्र को भाजपा की नई पीढ़ी के सबसे असरदार नेताओं में गिना जाता है. 26 जून 1969 को जन्मे प्रधान ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत 1983 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता के तौर पर की थी. उसके बाद वह 1985 में तलचर कॉलेज स्टूडेंट्स यूनियन के अध्यक्ष बने, और 1995 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय सचिव बनाए गए. 2007-10 तक वह भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे और 2010 से लेकर अभी तक इसके इंचार्ज हैं.

यह भी पढ़ें: World Cup, ENG vs SA, Live: अफ्रीका ने जीता विश्व कप का पहला टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला


कौन सा खास पद मिल सकता है धर्मेंद्र प्रदान को
पार्टी में इस बात को लेकर चर्चाएं तेज हैं कि अगर शाह सरकार में जिम्मेदारी संभालते हैं तो फिर उन्हें पार्टी की जिम्मेदारी छोड़नी होगी. क्योंकि बीजेपी 'एक व्यक्ति- एक पद' के सिद्धांत पर काम कर रही है. ऐसे में ये चर्चाएं भी जोरों पर चल रही हैं कि अगर शाह मंत्रिमंडल में आते हैं तो फिर जेपी नड्डा या धर्मेंद्र प्रधान में से किसी एक को बीजेपी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी जा सकती है.