logo-image

Weather Update: दिल्‍ली में गर्मी ने तोड़ा रिकार्ड, पारा पहुंचा 48 ड‍िग्री के पार

इस सीजन का अब तक का अधिकतम तापमान 31 मई को दिल्ली के सफदरजंग में 44.8 और 30 मई को पालम में 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Updated on: 10 Jun 2019, 11:04 PM

highlights

  • दिल्ली में रिकॉर्डतोड़ गर्मी
  • पारा पहुंचा 48 के पार
  • अब तक का सबसे गर्म दिन रहा 10 जून

नई दिल्ली:

Weather Update गर्मी अपने रौद्र रूप में हैं रोज सूरज की तपिश और बढ़ता तापमान लगातार नए कीर्तिमान गढ़ रहे हैं सोमवार यानी दस जून को गर्मी ने दिल्ली में सारे रिकार्ड ध्वस्त कर दिए. यहां अधिकतम तापमान 48 डिग्री तक पहुंच गया.भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सफदरजंग में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पालम में पारा 48.0 डिग्री के स्तर पर पहुंच गया. इससे पहले अधिकतम तापमान 2014 में 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 

देश के पश्चिमी, मध्य व उत्तरी भाग में सोमवार को तापमान में बढ़ोतरी देखी गई. इससे लू की स्थिति गंभीर हो गई. वहीं इस सीजन का अब तक का अधिकतम तापमान 31 मई को दिल्ली के सफदरजंग में 44.8 और 30 मई को पालम में 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्‍ली में मानसून आने में अभी देर है. मौसम विभाग का  पूर्वानुमान है कि दिल्ली में मॉनसून 3 जुलाई तक दस्तक दे सकता है. 

प्रचंड गर्मी और भीषण लू के थपेड़ों से दिल्ली से सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. दिल्ली के अलावा एनसीआर का तापमान भी 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है. आने वाले एक दिनों तक इस भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं. वहीं अगर राजस्थान की बात करें तो चुरू में अधिकतम तापमान 50 दर्ज किया गया जबकि धौलपुर में अधिकतम तापमान 51 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.