logo-image

यूरोप की तर्ज पर बनेंगी दिल्ली की सड़कें, नवंबर से शुरू होगा काम

अब दिल्ली की सड़कें भी यूरोप की तर्ज पर तैयार की जाएंगी. सड़कों को न सिर्फ पहले से ज्यादा चौड़ा बनाया जाएगा बल्कि फुटपाथ के साथ साइकिल ट्रैक भी बनाए जाएंगे.

Updated on: 22 Oct 2019, 02:13 PM

highlights

  • सड़क हादसों को कम करने के लिए सड़कों को किया जाएगा रीडिजाइन
  • पूरे प्रोजेक्ट पर दिल्ली सरकार खर्च करेगी 400 करोड़ रुपए
  • 15 नवंबर से पहले निकाले जाएंगे वर्क ऑर्डर, 21 नवंबर से शुरू होगा काम

नई दिल्ली:

अब दिल्ली की सड़कें भी यूरोप की तर्ज पर तैयार की जाएंगी. सड़कों को न सिर्फ पहले से ज्यादा चौड़ा बनाया जाएगा बल्कि फुटपाथ के साथ साइकिल ट्रैक भी बनाए जाएंगे. सड़कों को इस तरह डिजाइन किया जाएगा जिससे सड़क हादसों की संख्या में कमी लाई जा सके. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने एक सड़क के लिए वर्क ऑर्डर भी जारी कर दिया है.

9 सड़कों को किया जाएगा रीडिजाइन
दिल्ली सरकार ने सड़कों का सर्वे कराया है करा उन स्थानों की पहचान की है जहां सड़क हादसों की संख्या अधिक है. सरकार इन सड़कों को रीडिजाइन कराएगी. 45 किमी की 9 सड़कों को रीडिजाइन किया जाएगा. एक सड़क का वर्क ऑर्डर दे दिया गया है, बाकी सड़कों का वर्क ऑर्डर नवंबर के महीने में दे दिया जाएगा. इन सड़कों पर बने सभी बोटल नेक खत्म किए जाएंगे. सभी सड़कें पूरी तरह से एक ही लाइन की रहेगी.

यह भी पढ़ेंः 

सड़क के किनारे बनेंगे साइकिल ट्रैक

सड़क के किनारे फुटपाथ और साइकिल के लिए अलग से जगह बनाई जाएगी. फुटपाथ 5 से 10 फुट चौड़े होंगे।. इन फुटपाथ पर दिव्यांगों के लिए अलग से सुविधाएं होंगी. फुटपाथ के करीब हरे-भरे पेड़ भी लगाए जाएंगे. ऑटो और ई रिक्शा के लिए अलग से जगह दी जाएगी. सड़क के किनारे के नालो को भी रीडिजाइन किया जाएगा. रेन वॉटर हार्वेस्टिंग को बढ़ावा दिया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः

एक साल में पूरा होगा काम
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि एक प्रोजेक्ट का काम पूरा कर लिया गया है. दो प्रोजेक्ट के लिए मंगलवार को वर्क ऑर्डर जारी कर दिए जाएंगे. बाकी 7 सड़कों का प्रोजेक्ट 15 नवंबर से पहले निकाल लिया जाएगा. 21 नवंबर से काम शुरू कर लिया जाएगा. यह सभी काम एक साल में पूरे कर लिए जाएंगे. इस प्रोजेक्ट पर 400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. एक किमी सड़क निर्माण पर करीब 10 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

यह भी पढ़ेंः 

दिल्ली सरकार बांटेगी पॉल्यूशन मास्क
केजरीवाल ने कहा कि प्रदूषण को लेकर पराली बड़ी समस्या है. कुड़ा जलाने को लेकर कार्रवाई की जा रही है. जल्द ही दिल्ली सरकार की तरफ से पॉल्यूशन मास्क बांटे जाएंगे. ऑड इवन भी लागू किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के विकास के लिए दिल्ली एमसीडी को कम से कम 50 हजार करोड़ की जरूरत है. एमसीडी और केंद्र में बीजेपी की सरकार है. उन्हें इस मांग को मंजूर करना चाहिए.