logo-image

रामलीला मैदान में पीएम की धन्यवाद रैली में क्यूआर कोड से प्रवेश

प्रधानमंत्री मोदी के सभा-स्थल या उसके आसपास भी परिंदा 'पर' फड़फड़ा कर उड़ भर भी गया, तो गाज किसी एक पर नहीं तमाम पर गिरना तय है.

Updated on: 22 Dec 2019, 09:00 AM

highlights

  • 22 दिसंबर को जामिया से भी बड़ी चुनौती दिल्ली पुलिस के सामने मुंह बाये खड़ी है.
  • रामलीला मैदान में हो रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशाल रैली.
  • इस बेहद संवेदनशील जनसभा में करीब एक लाख लोगों के जुटने की संभावना है.

New Delhi:

इसे इत्तेफाक कहें या फिर सब कुछ पूर्व निर्धारित. बीते रविवार को दक्षिण-पूर्वी इलाके में राजधानी पुलिस बुरी तरह पस्त हुई या फिर कहिये 'फेल' हो गई. जामिया कांड के बाद दूसरे रविवार यानी आज 22 दिसंबर को जामिया से भी बड़ी चुनौती दिल्ली पुलिस के सामने मुंह बाये खड़ी है. वह है रविवार को मध्य दिल्ली के रामलीला मैदान में हो रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशाल रैली. दिल्ली विधानसभा चुनावों की तैयारियों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलीला मैदान में सुबह 11.30 बजे दिल्लीवासियों को संबोधित करेंगे. अनाधिकृत कालोनियों को नियमित करने के फैसले के बाद इस रैली का आयोजन किया गया है. रैली में कच्ची कॉलोनियों के निवासी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देंगे. पुरानी दिल्ली इलाके में हुए हिंसक प्रदर्शनों के बाद पुलिस ने रैली के लिए सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है. रामलीला मैदान में क्यूआर कोड से लोगों को प्रवेश दिया जाएगा. इसके अलावा आसपास पांच हजार ऑफिसर और स्नाइपर तैनात की गई हैं.

यह भी पढ़ेंः CAA Protest: देशभर में हिंसक प्रदर्शन, यूपी में मरने वालों की संख्या हुई 16; 705 लोग गिरफ्तारदेखें दिनभर का Updates

रैली में जुटेंगे एक लाख लोग
देश के खुफिया विभाग के एक उच्च पदस्थ सूत्र ने शनिवार को आईएएनएस से कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी की इस बेहद संवेदनशील जनसभा में करीब एक लाख लोगों के जुटने की संभावना है. नियमानुसार प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी भले ही एसपीजी की होगी. जनसभा चूंकि दिल्ली पुलिस के सीमा-क्षेत्र में हो रही है. वह भी उस बेहद बिगड़े हुए माहौल में जिसमें, जनसभा से चंद घटे पहले ही इसी इलाके के डीसीपी दफ्तर (मध्य दिल्ली जिला के दरियागंज थाने के सामने) के बाहर तमाम वाहनों को उपद्रवियों ने आग में झोंक दिया हो तब.

यह भी पढ़ेंः CAA: कांग्रेस के 61 साल पुराने वादे को मोदी सरकार ने किया पूरा: आरिफ मोहम्मद

सुरक्षा इंतजामों को लेकर दिल्ली पुलिस सतर्क
शुक्रवार को जिस इलाके में (मध्य और उत्तरी दिल्ली जिला या फिर पुरानी दिल्ली इलाका भी कह सकते हैं) दिन भर आशंकाओं से भरा माहौल बना रहा हो. शाम ढले कई वाहनों को आग में झोंक डाला गया हो. उपद्रवियों और दिल्ली पुलिस के जहां दिन रात लुका-छिपी का खेल खेला जाता रहा हो. कभी भी किसी भी अनहोनी की आशंका के चलते जिस इलाके को शुक्रवार को छावनी में तब्दील कर दिया गया हो. सोचिये उसी इलाके से चंद फर्लाग दूर रविवार को देश के प्रधानमंत्री की इतनी विशाल जनसभा का आयोजन किया जा रहा हो. इन सब हालातों में सुरक्षा इंतजामों को लेकर राज्य पुलिस को पसीना आना लाजिमी है.

यह भी पढ़ेंः भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर की जमानत याचिका खारिज, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

रामलीला मैदान का चप्पा-चप्पा खंगाला गया
भले ही प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए विशेष तौर पर तैयार स्पेशल प्रोटक्शन ग्रुप यानी एसपीजी दस्ता क्यों न पूरी ताकत झोंक रहा हो. क्यों न एसपीजी ने जनसभा वाले स्थान (मध्य दिल्ली जिले में स्थित रामलीला मैदान) का चप्पा-चप्पा एहतियातन कब्जे में ले लिया हो. फिर भी दिल्ली पुलिस की अपनी भी जिम्मेदारियां तो मुंह बाये सामने खड़ी ही हैं. सिर्फ इस नजरिये के साथ कि जामिया में हुई फजीहत से दिल्ली पुलिस निपट ली. प्रधानमंत्री मोदी के सभा-स्थल या उसके आसपास भी परिंदा 'पर' फड़फड़ा कर उड़ भर भी गया, तो गाज किसी एक पर नहीं तमाम पर गिरना तय है.

यह भी पढ़ेंः CAA Protest: दिल्ली पुलिस ने नहीं दी मंजूरी तो कांग्रेस का धरना टला, अब 23 दिसंबर को होगा

किसी चूक की कोई गुंजायश नहीं
मतलब साफ है कि जामिया में बीते रविवार को पुलिस की ढीली रणनीति के चलते जो कुछ 'हुआ-गया-गुजरा', वह सब जनता और पुलिस ने झेल लिया. हां, अब रविवार को रामलीला मैदान में पीएम की सभा में हुई चूक अक्षम्य अपराध के बतौर ही नापी तौली जायेगी. शायद यही वजह है कि शनिवार को अवकाश होने के बाद भी दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक अपने लाव-लश्कर के साथ एक के बाद दूसरी बेहद व्यस्त बैठकों में मसरुफ रहे. सिर्फ इस आशंका को निर्मूल करने की चिंताओं की उधेड़-बुन में कि दरियागंज की आग की लपट की चिंगारी भर भी कहीं उछलकर रविवार को रामलीला मैदान की ओर न पहुंच जाए. क्योंकि प्रधानमंत्री के सभा स्थल और दरियागंज थाने की दूरी ब-मुश्किल एक किलोमीटर ही है.