logo-image

दिल्ली पुलिस कमिश्नर आलोक वर्मा बने नये सीबीआई प्रमुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कमेटी ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर आलोक वर्मा को केंद्रीय सीबीआई प्रमुख नियुक्त किया है।

Updated on: 19 Jan 2017, 08:45 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर आलोक वर्मा को सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्योरो) निदेशक नियुक्त किया है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति की बैठक हुई थी इसी बैठक में वर्मा के नाम पर चर्चा की गई थी।

समिति दिल्ली पुलिस प्रमुख आलोक कुमार वर्मा के अलावा अरुणा बहुगुणा, एससी माथुर और कृष्णा चौधरी के नामों पर भी चर्चा की थी। सीबीआई निदेशक की नियुक्ति प्रधानमंत्री, विपक्षी दल का नेता और प्रधान न्यायाधीश की एक चयन समिति करती है।

वर्मा 1979 बैच के IPS अधिकारी हैं। वह तिहाड़ जेल के महानिदेशक के रूप में काम कर चुके हैं। वर्मा को फरवरी 2016 में दिल्ली का पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया था।

2 दिसंबर को अनिल सिन्हा के रिटायर होने के बाद से सीबीआई प्रमुख का पद खाली है। फिलहाल गुजरात काडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना अंतरिम निदेशक हैं। अस्थाना को अंतरिम निदेशक बनाये जाने के बाद काफी आलोचना हुई थी। अस्थाना के खिलाफ वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी।