logo-image

दिल्ली का जनपथ मेट्रो स्टेशन दिल्ली पुलिस की सलाह पर बंद किया गया

दिल्ली का जनपथ मेट्रो स्टेशन दिल्ली पुलिस की सलाह पर बंद किया गया

Updated on: 14 Dec 2019, 05:27 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली के जनपथ मेट्रो स्टेशन को दिल्ली पुलिस की सलाह पर बंद किया गया है. हालांकि अभी इसके बारे में नहीं बताया गया है कि ऐसा क्यों किया जा रहा है. इसके पहले शुक्रवार को भी नागरिकता संशोधन कानून पर विरोध के चलते जनपथ और पटेल चौक मेट्रो स्टेशनों को बंद किया गया था. मेट्रो ट्रेन इन स्टेशनों पर नहीं रुक रही थी. इन स्टेशनों पर लोगों के प्रवेश और निकास दोनों पर रोक लगा दिया गया था. इस बंद के चलते यात्रियों को काफी असुविधा उठानी पड़ी. आपको बता दें कि शुक्रवार को जामिया के छात्रों ने सड़क पर उतर नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जमकर विरोध किया था. छात्र संसद भवन तक मार्च कर रहे थे जबकि पुलिस बल उन्हें रोकने के लिए भारी संख्या में तैनात था.

आपको बता दें कि शुक्रवार को छात्रों के मार्च को रोकने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज की थी जिसके बाद छात्र और उग्र प्रदर्शन करने लगे. बढ़ती भीड़ को देखते हुए दिल्ली पुलिस की सलाह पर दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने दोनों मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया था. बंद किए गए दोनों मेट्रो स्टेशन जनपथ-पटेल चौक संसद भवन के नजदीक हैं. पटेल चौक स्टेशन यलो लाइन पर मौजूद है, जबकि जनपथ कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह जाने वाली वायलट लाइन का हिस्सा थी. 

यह भी पढ़ें-आमरण अनशन पर बैठी स्वाती मालीवाल की तबीयत बिगड़ी, डॉक्टर्स ने दी किडनी खराब होने की चेतावनी

शुक्रवार को प्रोटेस्ट के दौरान कुल 42 छात्रों को पुलिस ने हिरासत में लिया था, दिल्ली पुलिस ने छात्रों के इस प्रदर्शन को तितर-बितर करने के लिए वहां 30 आंसू गैस के गोले भी छोड़े थे. छात्रों के इस उग्र प्रदर्शन में दो मीडियाकर्मी भी घायल हो गए थे. छात्र लगातार पुलिस पर पत्थरबाजी कर रहे हैं. जिसके चलते कई पुलिसकर्मी भी घायल हो गए थे. पुलिस ने छात्रों पर लाठियां बरसाई थी, जिसके चलते कई छात्र घायल हो गए हैं. उधर, पुलिस ने विरोध प्रदर्शन को देखते हुए संसद मार्ग के नजदीक ट्रैफिक पर कुछ प्रतिबंध लगाए. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने संसद मार्ग से टॉलस्टॉय मार्ग को जाने वाले मार्ग को बंद कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें-'राहुल थोड़ा शर्म कर', बीजेपी बोली अब इसी नाम से राहुल गांधी को पुकारेंगे

प्रदर्शनकारी छात्र और स्थानीय युवक खुद से बैरिकेड लगाकर जामिया गेट नंबर 1 के रास्ते को जाम कर रहे थे. साथ ही यह भी बताया गया था कि जामिया यूनिवर्सिटी में दोपहर 2 बजे नागरिकता संशोधन कानून का विरोध करने के लिए बड़ी संख्या में छात्र जमा हुए थे. 3 बजे सांसद जाने से रोका तो बवाल हो गया. प्रदर्शन क्षेत्र के आसपास के रास्ते को भी बंद कर दिया गया है.