अरविंद केजरीवाल ने किया मुआवजे का ऐलान, ताहिर हुसैन पर भी तोड़ी चुप्पी, कहा 'डबल सजा दो'

News State Bureau  |   Updated On : February 27, 2020 10:47:14 PM
Arvind Kejriwal

अरविंद केजरीवाल। (Photo Credit : ANI )

नई दिल्ली:  

दिल्ली में दंगे की आग भले ही धीरे-धीरे शांत हो रही है. लेकिन इस आग में बहुत सी जिंदगी पटरियों से उतर गई है. आम लोगों की जिंदगी को पटरी पर वापस लाने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कई बड़ी राहत की घोषणाएं की हैं (Delhi Riots Compensation). इसमें सबसे बड़ी घोषणाएं लोगों के मुफ्त इलाज की है. इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर दंगे भड़काने में आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) का कोई कार्यकर्ता रहा है तो उसे सख्त से सख्त सजा दी जाए.

यह भी पढ़ें- अखिलेश यादव ने सीतापुर जेल में आजम खान से की मुलाकात, जानें योगी सरकार पर क्या कहा?

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने ऐलान किया है कि दंगे से प्रभावित लोगों को फरिश्ते योजना की तर्ज पर मुफ्त इलाज दिया जाएगा. चाहे पर प्राइवेट अस्पताल में ही क्यों न हो. इसका पूरा खर्च दिल्ली सरकार (Delhi Government) उठाएगी. फरिश्ते योजना में सड़क हादसे में घायल लोगों का दिल्ली के अस्पतालों में मुफ्त इलाज होता है.

यह भी पढ़ें- दिल्ली हिंसा पर मायावती बोलीं- केजरीवाल ने अपनी भूमिका नहीं निभाई, SC की निगरानी में जांच हो 

आगे केजरीवाल ने बताया कि दंगे प्रभावित इलाकों में लोग घरों से नहीं निकल पा रहे हैं. इस कारण से अब सरकार वहां खाना पहुंचाने का काम करेगी. इसमें स्थानीय पार्षद, विधायक, एनजीओ और समाजसेवियों की मदद ली जाएगी.

10-10 लाख का मुआवजा

अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि दंगे में जिन लोगों की मौत हो गई है उनके परिवार के लोगों को 10-10 लाख का मुआवजा दिया जाएगा. जिसमें एक लाख रुपये तत्काल और 9 लाख रुपये डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के बाद होगा. माइनर के मौत के मामले में 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. माइनर इंजरी पर 20 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. अगर इस दंगे के कारण कोई अनाथ हो गया हो तो उसे 3 लाख का मुआवजा दिया जाएगा. जानवरों के मारे जाने पर 5 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. अगर रिक्शा जल गया है तो 25 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

घर जलने पर 5 लाख का मुआवजा

अगर किसी का ई-रिक्शा जल गया है तो उसे 50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. जिनका घर पूरी तरह जल गया है उन्हें 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. इसमें अगर कोई किराएदार था तो 1 लाख रुपये उसके नुकसान के लिए और 4 लाख रुपये मकान मालिक को दिया जाएगा. अगर घर पूरी तरह नहीं जला है लेकिन उसे डैमेज किया गया है ऐसी स्थिति में 2.5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. जिनके घर पूरी तरह जल गए हैं उन्हें तुरंत 25 हजार रुपये दिए जाएंगे.

दुकान जलने पर भी मुआवजा

अरविंद केजरीवाल ने दुकान जलने पर 5 लाख रुपये का मुआवजा देने की बात कही है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिन लोगों के सारे कागज इन दंगों में जल गए हैं उसे वापस बनाने के लिए राजस्व विभाग कैंप लगाएगा. ताकि लोगों के सभी कागज तुरंत बन सके. मोहल्ले के स्तर पर हर जगह पीस कमेटी बनाई जा रही हैं. इसके साथ ही इंश्योरेंस कंपनियों को कहा जा रहा है कि कैंप लगा कर सभी इंश्योरेंस क्लेम जल्द से जल्द करें. दिल्ली फायनांस कॉर्पोरेशन को कहा जा रहा है कि जिनकी दुकानें जल गई हैं उन्हें सस्ती दरों पर ऋण मुहैया कराया जाए.

ताहिर हुसैन अगर दोषी हैं तो डबल सजा दो

आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन के घर में पेट्रोल बम और भारी मात्रा में पत्थर मिले हैं. जिस पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कि अगर ताहिर हुसैन दोषी है तो उसे डबल सजा दी जानी चाहिए. दंगों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. जिसने भी दंगे भड़काए हैं चाहे वह आप का हो बीजेपी का या कांग्रेस उसे सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए. मेरे पास पुलिस नहीं है. अगर पुलिस होती तो हम सख्त एक्शन लेते.

First Published: Feb 27, 2020 04:29:53 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो