logo-image

सुषमा स्‍वराज के निधन पर दिल्‍ली सरकार ने दो दिन के राजकीय शोक का किया ऐलान

इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आंगनबाड़ी कार्यक्रम सहित और अन्‍य सभी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अपने समय से होंगे.

Updated on: 07 Aug 2019, 11:12 AM

नई दिल्‍ली:

सुषमा स्‍वराज के निधन पर दिल्ली सरकार ने दो दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की है. राज्य में इस अवधि के दौरान कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होगा. इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आंगनबाड़ी कार्यक्रम सहित और अन्‍य सभी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अपने समय से होंगे. दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने टि्वटर पर बताया, दिल्ली सरकार पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता आदरणीय सुषमा स्वराज जी की याद में दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा करती है.

पिछले कुछ दिनों में दिल्ली ने अपने दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को खो दिया है. 20 जुलाई को शीला दीक्षित का निधन हो गया था. 17 दिन बाद सुषमा स्वराज का कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया था. दोनों दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री रह चुकी थीं.

एक उत्कृष्ट राजनेता के रूप में सुषमा स्वराज के नाम कई उपलब्‍धियां हैं. वह हरियाणा सरकार में सबसे कम उम्र की कैबिनेट मंत्री थीं. वह एक राजनीतिक पार्टी की पहली महिला प्रवक्ता भी थीं. हालांकि दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में सुषमा स्वराज का कार्यकाल 13 अक्टूबर 1998 से 3 दिसंबर 1998 तक बहुत कम था. शीला दीक्षित ने स्वराज को दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री बनाया.

दूसरी ओर, शीला दीक्षित 1998 से 2013 तक लगातार तीन बार दिल्‍ली की मुख्‍यमंत्री रहीं थीं.