logo-image

लोग गर्मी से कर रहे हाय-हाय, बारिश के आसार 2 जुलाई के बाद

दिल्ली में 2 जुलाई के आसपास ही बारिश के कुछ छींटे पड़ सकती हैं, जबकि मानसून के पूरी तरह से छाने और बरसने में 10 से 15 दिन लग सकते हैं.

Updated on: 29 Jun 2019, 06:20 PM

highlights

  • 30 जून के आसपास बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.
  • मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 2 जुलाई के आसपास ही बारिश के छींटे पड़ सकते हैं.
  • मूसलाधार बारिश के लिए दिल्ली को 20 जुलाई तक करना होगा इंतजार.

नई दिल्ली.:

दिल्ली और एनसीआर के लोग चटख चुभन भरी धूप से त्रस्त होकर 'उफ्फ-उफ्फ गर्मी हाय-हाय गर्मी' कर रहे हैं. उधर बादल हैं कि दिल्ली-एनसीआर की ओर रुख भी नहीं कर रहे. उस पर मौसम विज्ञान विभाग ने बारिश को लेकर नई भविष्यवाणी कर उनके सूखे मुख को और कुम्हला दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में 2 जुलाई के आसपास ही बारिश के कुछ छींटे पड़ सकती हैं, जबकि मानसून के पूरी तरह से छाने और बरसने में 10 से 15 दिन लग सकते हैं. पिछले एक दशक में यह पांचवीं बार होगा जब दिल्ली पर मानसून देरी से मेहरबान होगा.

यह भी पढ़ेंः आम आदमी पार्टी के विधायक सोमदत्त को अदालत ने दोषी ठहराया

अभी करना होगा और इंतजार
उत्तर भारत के बड़े राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में भीषण गर्मी का दौर जारी है. ऊपर से उमस ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. इस बीच बारिश का रास्ता देख रहे यूपी-हरियाणा, राजस्थान और पंजाब के साथ दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों का भी इंतजार बढ़ गया है. यहां पर मानसून के एक सप्ताह देरी से आने के आसार हैं. प्री मानसून एक्टिविटी भी इन राज्यों में अभी शुरू नहीं हुई हैं. पिछले दिनों मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में हल्की और फिर तेज बारिश के आसार बताए थे, लेकिन बादल आकर निकल गए.

यह भी पढ़ेंः World Cup: पाकिस्तान-अफगानिस्तान के मैच में भिड़े फैन्स, लगे 'जस्टिस फॉर बलूचिस्तान' के नारे

हफ्ते भर की देरी से आएगा दिल्ली में मानसून
अब मौसम विज्ञान विभाग के विशेषज्ञों के मुताबिक, दिल्ली में मानसून के पहुंचने में कम से कम हफ्ते भर की देरी होगी. प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव की मानें तो 30 जून के आसपास बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इससे हवा के रुख में बदलाव आएगा. इस एक्टिविटी के बाद ही बंगाल की खाड़ी से नमी भरी हवाएं उत्तर प्रदेश होते हुए दिल्ली की तरफ आएंगी. इस लिहाज से मौसम विभाग ने 2 जुलाई के बाद बारिश होने की संभावना जताई है. तेज मूसलाधार बारिश के लिए दिल्ली को 20 जुलाई तक इंतजार करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ेंः पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने खाली किया अपना सरकारी आवास, सोशल मीडिया पर दी जानकारी

जून में बारिश हुई सामान्य से 87 फीसदी कम
गौरतलब है कि इससे पहले पिछले सप्ताह मौसम विज्ञान विभाग की वरिष्ठ अधिकारी डॉ. के. सती देवी ने बताया था कि दिल्ली में मानसून के 29 जून तक पहुंचने की संभावना है. दिल्ली के पास चक्रवात जैसी स्थिति बन रही है, इसलिए यहां तेज गरज के साथ भारी बारिश की प्रबल संभावना है, लेकिन ऐसा होता नहीं नजर आ रहा. एक अनुमान के मुताबिक, दिल्ली में सामान्यतः 27 जून तक 47.2 फीसद बारिश होती है, लेकिन इस साल महज़ 6.3 प्रतिशत बारिश हुई है, जो सामान्य से 87 फीसद कम है.