logo-image

Delhi Violence: बैठक के बाद बोले CM केजरीवाल- दिल्ली में शांति बहाली के लिए ये होगी प्राथमिकता

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने दिल्ली दंगा (Delhi Riots) पर सभी संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज एक समीक्षा बैठक की.

Updated on: 29 Feb 2020, 10:29 PM

नई दिल्ली:

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने दिल्ली दंगा (Delhi Riots)  पर सभी संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज एक समीक्षा बैठक की. इस बैठक के बाद मीडिया के से बातचीत करते हुए सीएम केजरीवाल ने बताया कि आज दिल्ली के किसी भी हिस्से से हिंसा की कोई घटना सामने नहीं आई है. हमारी पहली प्राथमिकता जल्द से जल्द दिल्ली में सामान्य स्थिति बहाल करना है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि, दिल्ली हिंसा के दौरान दिल्ली के 4 सबडिवीजन प्रभावित हुए हैं इन सबडिवीजन में लगभग 18 एसडीएम हैं. सभी एसडीएम अपने-अपने विभागों का निरीक्षण किया है. इस निरीक्षण में वो दिल्ली दंगों के दौरान लोगों के क्षतिग्रस्त घरों और उनकी क्षतिग्रस्त दुकानों का मुआयना किया है. वो इनमें से दंगों की वजह से क्षतिग्रस्त घरों और दुकानों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं.

दंगा पीड़ितों को राहत के लिए दिल्ली सीएम ने किया ये ऐलान
दिल्ली दंगा (Delhi Violence) को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने दंगा पीड़ितों के लिए बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि दंगा पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है. अगर जरूरत पड़ी तो दंगा पीड़ितों के लिए टेंट की व्यवस्था की जाएगी. 9 रैन बसेरों में लोगों के रहने की व्यवस्था की गई है. केजरीवाल ने आगे कहा कि जिसके घर जले हैं, उन्हें तुरंत 25-25 हजार रुपये कैश देंगे. इसके अलावा ही कोई भी व्यक्ति मदद के लिए नार्थ ईस्ट के डीएम से संपर्क कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें-2019-20 की तीसरी तिमाही में मोदी सरकार को बड़ी राहत, GDP में मामूली सुधार

जायजा लेने के लिए18 एसडीएम किए नियुक्त
दिल्ली हिंसा के बाद स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को प्रेसवार्ता की थूी, जिसमें उन्होंने कहा था कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में चार सबडिविजन हैं. आम तौर पर चार एसडीएम होते हैं, लेकिन हालात को देखते हुए 18 एसडीएम नियुक्त किए गए हैं. वो सभी प्रभावित लोगों के साथ-साथ आम लोगों बीच जाएंगे और उनसे बात करेंगे. हम बड़ी संख्या में भोजन की व्यवस्था भी कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें-इस दशक का सबसे मनहूस सप्ताह, 7 फीसदी टूटे सेंसेक्स और निफ्टी, जानें कितना हुआ नुकसान

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने दंगा प्रभावित लोगों की मदद के लिए 18 मजिस्ट्रेटों, चार रात्रि मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति की है. वे जनता के बीच जाकर उनसे बात कर रहे हैं. हम काफी मात्रा में भोजन वितरित कर रहे हैं, ताकि किसी पीड़ित को कोई तकलीफ न हो. उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली सरकार ने हिंसा के कारण विस्थापित हुए लोगों के लिए नौ आश्रय गृह बनाए हैं.