BREAKING NEWS
  • विरोधियों को राजद नेता तेजस्वी यादव ने दिया जवाब, कह दी ये बड़ी बात- Read More »
  • अस्पताल में 30 मिनट तक पड़ा रहा मरीज, इलाज न मिलने से चल गई जान- Read More »
  • आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, यहां बेनामी संपत्ति कानून के तहत करोड़ों की जमीन जब्त- Read More »

दिल्ली-NCR वाले हो जाएं सावधान! मंगलवार से बढ़ जाएगा हवा का प्रदूषण, जानिए क्या है वजह

आईएएनएस  |   Updated On : October 14, 2019 05:51:12 PM
दिल्ली वायुू प्रदूषण (फाइल)

दिल्ली वायुू प्रदूषण (फाइल) (Photo Credit : फाइल )

नई दिल्ली:  

दिल्ली निवासियों और इसके आसपास रहने वाले लोगों के लिए एक बुरी खबर है कि आने वाले दिनों में क्षेत्र की हवा और ज्यादा दूषित होने वाली है. दरअसल, क्षेत्र की वायु गुणवत्ता सोमवार को खराब श्रेणी के सबसे निचले स्तर पर जा पहुंची है, जिसमें वायु गुणवत्ता सूचकांक (एआईक्यू) 280 है. ऐसे में मंगलवार को इसे 'अत्यंत खराब' श्रेणी में पहुंचने की आशंका है. वायु के 'अत्यंत खराब' श्रेणी में पहुंचने की भविष्यवाणी स्थनीय मौसम की बदलती स्थिति को देखते हुए की गई है.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और पुणे स्थित भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान द्वारा विकसित प्रदूषण वाच, सफर (सिस्टम ऑफ एयर क्लालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च) इंडिया के अनुसार, पूरी दिल्ली की वायु की गुणवत्ता जल्द ही निम्न श्रेणी से बाहर आने वाली है. उसके अनुसार, "एआईक्यू में गिरावट के साथ आगामी 15 अक्टूबर तक यह अत्यंत खराब श्रेणी में पहुंच जाएगा."

हरियाणा, पंजाब, और आस-पास के सीमावर्ती क्षेत्रों के खेतों में बड़े पैमाने पर पराली जलाई जा रही है. वर्तमान परिदृश्य में बायोमास संबंधित वाहनों के बहुत ज्यादा नहीं होने के बावजूद ऊपरी हवाएं उत्तर-उत्तर पश्चिम से दिल्ली की तरफ तेजी से बढ़ रही हैं. सफर पूर्वानुमान प्रतिमान के अनुसार, मंगलवार तक प्रदूषण का आठ फीसदी तक बढ़ जाना दिल्ली की एक्यूआई को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त है.

First Published: Oct 14, 2019 05:51:12 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो