BREAKING NEWS
  • हरियाणा सरकार करवाना चाहती है राम रहीम-हनीप्रीत मुलाकात, जानिए क्या है वजह- Read More »

दशहरे पर भारत को मिला राफेल फाइटर जेट, राजनाथ सिंह ने कहा- भारत के लिए ऐतिहासिक दिन

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 08, 2019 08:15:31 PM
राजनाथ सिंह ने प्राप्त किया राफेल जेट

राजनाथ सिंह ने प्राप्त किया राफेल जेट (Photo Credit : ANI )

नई दिल्ली:  

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) को फ्रांस ने पहला राफेल फाइटर जेट सौंपा. फ्रांस के मेरीग्नैक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल को प्राप्त किया. इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा, 'आज का दिन भारत-फ्रांस की रणनीतिक साझेदारी में एक नया मील का पत्थर. मैं राफेल को लेने के लिए बेहद ही उत्सुक हूं. मुझे खुशी है कि राफेल की डिलिवरी समय से हो रही है.'

उन्होंने कहा कि भारतीय सुरक्षाबलों के लिए ऐतिहासिक दिन है. हमारा फोकस वायुसेना की क्षमता बढ़ाने पर है. मुझे पूरी उम्मीद है कि सभी राफेल विमान की तय समय सीम पर डिलिवरी हो जाएगी. इसलिए मैं फ्रांस का शुक्रगुजार हूं.

और पढ़ें:जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा में सुरक्षाबलों और आतंकी के बीच मुठभेड़ जारी, 2 आतंकी ढेर

राजनाथ सिंह ने कहा, 'भारत में आज दशहरा का त्योहार है जिसे विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है. जहां हम बुराई पर जीत का जश्न मनाते हैं. आज 87वां वायु सेना दिवस भी है, इसलिए यह दिन कई मायनों में प्रतीकात्मक बन गया है.


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आगे कहा, 'मुझे बताया गया है कि राफेल एक फ्रांसीसी शब्द है जिसका अर्थ हवा का झोंका है. मुझे यकीन है कि विमान अपने नाम पर खरा उतरेगा. मेरा मानना है कि राफेल क्षेत्र में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत के हवाई प्रभुत्व को तेजी से बढ़ाएगा.

मंगलवार को दसॉ एविएशन के सीईओ एरिक ट्रैपियर ने बाडरे-मेरिगनेक एयर बेस पर राजनाथ सिंह का स्वागत किया. सिंह पेरिस से यहां फ्रांसीसी सैन्य विमान से आए थे.  उन्होंने ट्रैपियर और फ्रांस के अधिकारियों की अगुवाई में दसॉ एविएशन के संयंत्र का दौरा किया.

विमान को सुपूर्द करने से पहले राजनाथ सिंह को विमान विनिर्माता के इतिहास पर एक संक्षिप्त ऑडियो-वीडियो क्लिप दिखाई गई.  उनके फ्रांसीसी समकक्ष फ्लोरेंस पार्ले विमान को सुपूर्द करने के कार्यक्रम में मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें:फवाद चौधरी ने दशहरा की दी बधाई, लोगों ने कर दी जमकर उनकी खिंचाई


भारत ने विमान को प्राप्त करने के लिए 8 अक्टूबर का दिन सिर्फ दशहरा की वजह से नहीं, बल्कि 8 अक्टूबर के दिन हर वर्ष मनाए जाने वाले वायुसेना दिवस की वजह से चुना. दशहरा हिंदू परंपरा के अनुसार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और सदियों से दशहरा उत्सव के दौरान शस्त्र पूजा की परंपरा रही है.

पहले लड़ाकू विमान का नंबर आरबी 001 है.

बता दें कि भारत ने फ्रांस से कुल 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदे हैं और वो सारे फाइटर जेट 2022 तक हिंदुस्तान आ जाएंगे. सबसे पहले चार विमान आएंगे और इसके बाद भी चार-चार की किस्तों में ही 32 विमान आएंगे.

(IANS इनपुट के साथ)

First Published: Oct 08, 2019 06:20:52 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो