logo-image

राफेल डील : रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने राहुल गांधी के आरोपों का चुन-चुनकर दिया जवाब

बीच-बीच में कांग्रेस के सदस्‍य रक्षा मंत्री को टोकते रहे, हंगामा करते रहे, लेकिन रक्षा मंत्री पूरी रौ में थीं. उन्‍होंने राहुल गांधी द्वारा इस्‍तेमाल किए गए AA के साथ ही RV टर्म का भी इस्‍तेमाल किया.

Updated on: 04 Jan 2019, 04:02 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा में शुक्रवार को नियम 193 के तहत हो रही चर्चा में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने राफेल डील में गड़बड़ी के आरोपों का गिन-गिनकर जवाब दिया. बीच-बीच में कांग्रेस के सदस्‍य रक्षा मंत्री को टोकते रहे, हंगामा करते रहे, लेकिन रक्षा मंत्री पूरी रौ में थीं. उन्‍होंने राहुल गांधी द्वारा इस्‍तेमाल किए गए AA के साथ ही RV टर्म का भी इस्‍तेमाल किया. उन्‍होंने देश की संवेदनशील सीमाओं की बात कहते हुए रक्षा प्रबंध दुरुस्‍त करने के सरकार के संकल्‍प को दोहराया. आइए, जानते हैं रक्षा मंत्री ने किन-किन बातों का दिया चुन-चुनकर जवाब…

1- भारत की सीमा बेहद संवेदनशील है. पड़ोसी देश अपनी शक्‍तियों में इजाफा कर रहे हैं, लिहाजा हम इसकी अनदेखी नहीं कर सकते. हम अपने पड़ोसी नहीं बदल सकते. शांति के लिए हर मुमकिन काम करेंगे. हम जवाब देने से नहीं डरते.

2- कांग्रेस 126 नहीं, 18 राफेल विमान खरीदने जा रही थी, जबकि हमने 18 से बढ़कर 36 विमानों का सौदा किया. उन्‍होंने कहा, राहुल गांधी 126 राफेल विमानों की खरीद की बात कर देश को बरगला रहे हैं. सदन में कुछ कहते हैं, बाहर कुछ कहते हैं. जिस दिन राहुल गांधी पीएम मोदी के गले लगे थे, उस दिन भी उन्‍होंने झूठ बोला था.

3- 2022 तक सभी राफेल विमान देश में आ जाएंगे. इसी साल सितंबर में पहला विमान भारत आ जाएगा. तय वक्‍त से पांच माह पहले ही विमान आ जाएगा.

4- कांग्रेस की सरकार ने राफेल विमान क्‍यों नहीं खरीदे. हमने डील कर ली तो कांग्रेस को परेशानी हो रही है. यूपीए सरकार में राफेल खरीदने की नीयत नहीं थी. यूपीए सरकार की इच्‍छा नहीं थी कि डील हो.

5- कांग्रेस को मेरे सवालों का जवाब देना चाहिए. कांग्रेस सवाल करे नहीं, बल्‍कि सवालों के जवाब दे.

6- हमें पूर्वी और पश्‍चिमी फ्रंट पर लड़ाई का खतरा है. इसलिए समय से हथियार खरीदना हमारी प्राथमिकता में है. हमें अपनी प्राथमिकता खुद ही तय करनी चाहिए.

7- कांग्रेस एचएएल (HAL) के लिए घड़ियाली आंसू बहा रही है. कांग्रेस को बताना चाहिए कि उसके सरकार के दौरान किसके लिए डील नहीं हुई. दसॉ ने एचएएल के बनाए विमान की गारंटी नहीं ली थी.

8- खड़गे जी स्‍थायी समिति के सदस्‍य हैं, जो रक्षा उत्‍पादन से संबंधित मामलों को देखती है. उस समिति ने कहा था, स्‍थायी समिति यह जानकर बहुत निराश है कि एचएएल ने तीन दशक में भी जरूरी एयरक्राफ्ट मुहैया नहीं कराए.

9- राहुल गांधी ने 20 जुलाई को संसद में कहा था- मैंने फ्रांस के राष्‍ट्रपति से गोपनीय समझौते के बारे में बात की थी पर उन्‍होंने इन्‍कार कर दिया था. राहुल गांधी के अनुसार, फ्रांस के राष्‍ट्रपति ने यह भी कहा था उन्‍हें रकम के सार्वजनिक होने से भी कोई आपत्‍ति नहीं है. कौन सच्‍चा है. दोनों में कोई एक गुमराह कर रहा है. आखिर कौन गुमराह कर रहा है.