logo-image

एयरो इंडिया 2017: रक्षा मंत्री ने किया सबसे बड़े एयर शो का उद्घाटन

बैंगलुरु में एयरोशो के उदघाटन के दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर ने कहा हम पड़ोसी देशों से अच्छे संबंध चाहते हैं।

Updated on: 14 Feb 2017, 06:40 PM

highlights

  • बैंगलुरु में एयरोशो के उदघाटन के दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर ने कहा हम पड़ोसी देशों से अच्छे संबंध चाहते हैं।
  • चार दिनों तक (14-18 फरवरी) चलने वाले इस एयरो-शो में 279 विदेशी कंपनियों सहित कुल 549 कंपनियां शिरकत कर रहीं हैं।

नई दिल्ली:

पड़ोसी देशों के रवैये को देखते हुए भारत ने अपनी सैन्य तैयारियां पूरी कर ली हैं हालाकि भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान और चीन से भी शांति बनाना चाहता है। बैंगलुरु में एयरोशो के उदघाटन के दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर ने कहा हम पड़ोसी देशों से अच्छे संबंध चाहते हैं।

रक्षा मंत्री से एक पत्रकार ने पूछा कि जबसे पाकिस्तानी सेना की कमान जनरल बाजवा के हाथों में आई है सीमा पर शांति बनी हुई है कहीं ऐसा तो नहीं कि पाकिस्तान फिर से कोई बड़ी साजिश रच रहा हो?

और पढ़ें:भारत अमेरिकी रिश्ते होंगे और मज़बूत, अमेरिकी रक्षा मंत्री ने रक्षा मंत्री पर्रिकर को फोन कर जताई प्रतिबद्धता

इस सवाल के जवाब में रक्षा मंत्री ने कहा,' ये अच्छी बात है कि जरनल वाजवा अपने पड़ोसियों की इच्छाओं को अच्छे से जानते हैं और सांति बनाने के कदम का हम स्वागत करते हैं।रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर एशिया के सबसे बड़े एयरो शो, एयरो-इंडिया 2017 का उदघाटन करने पहुंचे थे। चार दिनों तक (14-18 फरवरी) चलने वाले इस एयरो-शो में 279 विदेशी कंपनियों सहित कुल 549 कंपनियां शिरकत कर रहीं हैं।

एयरो शो में फ्रांस का लड़ाकू विमान राफेल रहा खास आकर्षण का केंद्र रहा। भारत ने कुछ समय पहले ही फ्रांस की दसॉल्ट कंपनी से 36 रफाल विमानों की खरीद के लिए डील की है रक्षा मंत्री ने रक्षा क्षेत्र में एफडीआई के मुद्दे पर आरएसएस के विरोध पर कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सर्वोपरी है और आरएसएस के साथ मतभेद सुलझा लिया जाएगा।

और पढ़ें:रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को चुनाव आयोग का नोटिस, रिश्वत लेकर बीजेपी के पक्ष में वोट किए जाने का दिया था बयान

एयरशो शो के दौरान ही डीआरडीओ द्वारा तैयार एवैक्स टोही विमान भी रक्षा मंत्री ने वायुसेना को सौंपा। यह विमान आसमान में 400 किलोमीटर की रेंज में दुश्मन के लड़ाकू विमान, ड्रोन और मिसाइल को भांप लेने की क्षमता रखता है।