logo-image

अयोध्‍या पर फैसला : सोशल मीडिया पर पोस्‍ट करते समय आज यह बरतें सावधानी

हम आपको बता रहे हैं कि सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्‍ट करने से पहले हजार बार सोचें जरूर. आप की जरा की लापरवाही आपके लिए भारी पड़ सकती है, इसलिए सावधान रहें, सतर्क रहें और जागरूक बनें.

Updated on: 09 Nov 2019, 07:55 AM

New Delhi:

AyodhyaVerdict: उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद (Ayodhya Dispute) मामले में शनिवार को फैसला सुनाएगा. प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की पांच सदस्यीय संविधान पीठ आज सुबह साढ़े दस बजे यह फैसला सुनाएगी. इसको लेकर सरकार सोशल मीडिया की कड़ी निगरानी कर रही है. इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्‍ट करने से पहले हजार बार सोचें जरूर. आप की जरा की लापरवाही आपके लिए भारी पड़ सकती है, इसलिए सावधान रहें, सतर्क रहें और जागरूक बनें. आइए हम आपको बताते हैं कि आपको क्‍या क्‍या सावधानी बरतनी है, ताकि आप सुरक्षित बने रहें. 

यह भी पढ़ें ः अयोध्‍या यानी जहां पर युद्ध न हो और अवध जहां किसी का वध न होता हो, जानें कुछ खास बातें

जैसा कि आप सबको पता है कि अयोध्या मामले में आज यानी शनिनवार को सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की बेंच का फैसला आ जाएगा. आप सब से अपील है कि किसी भी तरह का मैसेज फॉरवर्ड करने से पहले उसकी सत्यता अवश्य जांच लें. अन्यथा आपके द्वारा किया गया एक भी गलत मैसेज लाखों लोगों के लिए मुसीबत का सबब और प्रदेश के माहौल को खराब करने का कारण बन सकता है. इसके लिए पूरी तरह से आप ही जिम्मेदार होंगे. उत्तर प्रदेश पुलिस सोशल मीडिया व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदि की पूरी निगरानी कर रही है. बावजूद इसके अगर कोई यह सोचकर कि पकड़ा नहीं जाऊंगा और गलत मैसेज फॉरवर्ड करता है तो यह उसकी गलतफहमी होगी.

यह भी पढ़ें ः अयोध्‍या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला अंतिम नहीं होगा, पक्षकारों के पास ये होंगे विकल्‍प

पुलिस आपके सहयोग और सहायता के लिए तत्पर है. और आप से भी अपेक्षा करती है कि पुलिस का पूरा सहयोग करेंगे. हम यह भी अपेक्षा करते हैं कि अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ 112 नंबर, ट्विटर सेवा अथवा निकटतम थाने के थाना अध्यक्ष या प्रभारी निरीक्षक को सूचना देंगे. यदि आपके क्षेत्र में कोई अनजान व्यक्ति या समूह सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए निर्णय के विरोध में भड़काने की कोशिश करता है या बरगलाने की कोशिश करता है तो उसकी भी सूचना तत्काल पुलिस को दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः जंग ए आजादी से भी पहले से हो रही थी अयोध्‍या विवाद सुलझाने की कोशिशें, जानें कब कब क्‍या हुआ

पुलिस की ओर से कहा गया है कि हम आपको विश्वास दिलाते हैं की प्रदेश के अमन-चैन से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ सख्ती से पेश आएंगे और कार्रवाई करेंगे. साथ ही आपकी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखेंगे. अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का जो भी फैसला आएगा, उसे किसी की हार जीत से नहीं देखा जाना चाहिए. ये फैसला भारत की शांति, एकता और सद्भावना की महान परंपरा को और बल दे. 

यह भी पढ़ें ः अयोध्‍या विवाद (Ayodhya Verdict) : कुछ ही देर में सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) की संविधान पीठ सुनाएगी ऐतिहासिक फैसला

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट किया है. उन्‍होंने लिखा है कि अयोध्या पर शनिवार को सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आ रहा है. पिछले कुछ महीनों से सुप्रीम कोर्ट में निरंतर इस विषय पर सुनवाई हो रही थी, पूरा देश उत्सुकता से देख रहा था. इस दौरान समाज के सभी वर्गों की तरफ से सद्भावना का वातावरण बनाए रखने के लिए किए गए प्रयास बहुत सराहनीय हैं. उन्होंने अपने ट्वीट में आगे लिखा है कि देश की न्यायपालिका के मान-सम्मान को सर्वोपरि रखते हुए समाज के सभी पक्षों ने सामाजिक-सांस्कृतिक संगठनों ने, सभी पक्षकारों ने बीते दिनों सौहार्दपूर्ण और सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए जो प्रयास किए, वे स्वागत योग्य हैं. कोर्ट के निर्णय के बाद भी हम सबको मिलकर सौहार्द बनाए रखना है.

यह भी पढ़ें ः अयोध्या पर फैसले से पहले उत्तर प्रदेश छावनी में तब्दील, स्कूल-कॉलेज 11 नवंबर तक बंद

अयोध्या पर न्यूज स्‍टेट की अपील
अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट आज फैसला सुनाने वाला है, एक जिम्मेदार वेबसाइट होने के नाते हमारी आपसे अपील है कि अयोध्या पर किसी भी तरह की अफवाहों से आप बचें और दूसरों को भी बचाएं. न्यायपालिका के फैसले का सम्मान करें, और देश में भाई-चारे के माहौल को और मजबूत करें.