logo-image

J & K में सेना ने फिर दिखाई बहादुरी, बचाई दो लोगों की जिंदगी, रेस्क्यू ऑपरेशन का Video देख थम जाएंगी सांसें

जम्मू के तवी नदी में अचानक जलस्तर बढ़ने से कोहराम मचने जैसी स्थिति हो गई. मंगलवार को वहां से एक दिल दहलाने वाली तस्वीर सामने आई.

Updated on: 19 Aug 2019, 06:31 PM

नई दिल्ली:

जम्मू के तवी नदी में अचानक जलस्तर बढ़ने से कोहराम मचने जैसी स्थिति हो गई. मंगलवार को वहां से एक दिल दहलाने वाली तस्वीर सामने आई. अचानक नदी का बहाव तेज हो गया जिसके कारण 2 मछुआरे निर्माणाधीन पुल पर फंस गए. वायुसेना ने एक बार फिर से बहादुरी दिखाते हुए दोनों मछुआरे को सही सलाम बाहर निकाल लिया.
वायुसेना के गरूड़ कमांडों ने हेलिकॉप्टर MI 17 के जरिए रेस्क्यू ऑपरेशन करके दोनों मछुआरे को बचा लिया. इस ऑपरेशन के दो वीडियो एएनआई ने जारी किया है. सबसे पहले दोनों मछुआरे को फंसे होने का वीडियो देखिए-

तो देखा आपने किस तरह दोनों मछुआरे नदी में फंस हुए थे. मछुआरे को बचाने के लिए डेयरडेविल रेस्क्यू ऑपरेशन का जिम्मा वायुसेना के 4 जवानों को दिया गया. हेलिकॉप्टर के जरिए एक जवान वहां नीचे उतरा. फिर दोनों मछुआरे को रैपलिंग रस्सी से बांध दिया. जिसे हेलिकॉप्टर की मदद से उपर खींच लिया गया. इस लाइव ऑपरेशन को देखकर सभी की सांसें अटकी हुई थीं क्योंकि जरा सी भी चूक बड़े हादसे को न्योता देने के लिए तैयार थी. देखिए आप भी सांस को थाम देने वाला यह वीडियो-

इस ऑपरेशन के बारे में ग्रुप कैप्टन संदीप सिंह जो मिशन की अगुआई कर रहे थे ने कहा, 'मैं अपनी पूरी टीम को इस रेस्क्यू ऑपरेशन को सफल बनाने के लिए धन्यवाद कहूंगा. हमें दोपहर 12 बजे के करीब जानकारी मिली कि तवी नदी में जलस्तर बढ़ने से कुछ लोग फंस गए थे. जब हम वहां पहुंचे तो हमने पाया कि फंसे हुए लोग सीढ़ी की सहायता से चढ़कर आने में सक्षम नहीं हैं.

इसे भी पढ़ें:जम्मू-कश्मीर के लोगों में जहर भर रहे गुलाम नबी आजाद, 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' की भाषा बोले कांग्रेसी नेता

जिसके बाद ऐसे में हमने गरुड़ कमांडो की मदद ली जिन्हें रैपलिंग रोप (रैपलिंग रस्सी) की सहायता से नीचे भेजा गया और फंसे हुए लोगों को सुरक्षित हेलिकॉप्टर तक लाया गया.
संदीप ने आगे कहा कि यह पूरी तरह डेयरडेविल ऑपरेशन था. हमारा मिशन उन जिंदगियों को बचाना था. मेरी पूरी टीम इसे सफल बनाने में भागीदार है.