logo-image

दलाई लामा मंगलवार से मणिपुर की तीन दिनों की यात्रा पर

तिब्बत के अध्यात्मिक नेता दलाई लामा मणिपुर की तीन दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचेंगे। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी।

Updated on: 16 Oct 2017, 08:49 PM

इंफाल:

तिब्बत के अध्यात्मिक नेता दलाई लामा मणिपुर की तीन दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को इंफाल पहुंचेंगे। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। अप्रैल में अरुणाचल प्रदेश की यात्रा के बाद यह उनका भारत के पूर्वोत्तर के किसी दूसरे राज्य का दूसरा दौरा होगा।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने सोमवार को आईएएनएस को बताया कि सरकार ने दलाई लामा को राज्य का आतिथि घोषित किया है।

उन्होंने कहा, 'हम उनका गर्मजोशी से स्वागत करेंगे। उन्हें बतौर सम्मानित अतिथि के तहत सभी सुविधाएं दी जाएंगी।'

यह भी पढ़ें: आरुषि-हेमराज हत्याकांड: तलवार दंपति डासना जेल से रिहा

मणिपुर पहुंचने के बाद दलाई लामा का बुधवार को यहां कन्वेंशन सेंटर में सार्वजनिक स्वागत किया जाएगा। इसके बाद उसी स्थान पर एक सम्मान कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। स्वागत के बाद दलाई लामा लोगों और गणमान्य व्यक्तियों के साथ बातचीत करेंगे।

दलाई लामा 1959 में अपनी मातृभूमि से भारत आ गए थे और वह तब से यहां आत्मनिर्वासन में रह रहे हैं। वह मणिपुर विधानसभा के अध्यक्ष के निमंत्रण पर मणिपुर आ रहे हैं।

उनकी अरुणाचल प्रदेश की यात्रा से भारत और चीन के बीच एक राजनयिक जंग छिड़ गई थी। चीन ने उनके अरुणाचल दौरे का विरोध किया था।

यह भी पढ़ें: गांधीनगर में कांग्रेस पर मोदी का हमला, कहा- गुजरात चुनाव वंशवाद और विकास के बीच की लड़ाई