logo-image

मेरी उत्तराधिकारी खूबसूरत और आकर्षक होनी चाहिए, दलाई लामा ने जानें ऐसा क्यों कहा

लाई लामा ने अपने ही एक पुराने बयान को दोहराते हुए कहा कि उनकी उत्तराधिकारी कोई महिला भी हो सकती है, बशर्ते वह 'आकर्षक' हो. बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का यह बयान हालांकि बहुतों को रास नहीं आया है.

Updated on: 29 Jun 2019, 12:31 PM

highlights

बीबीसी न्यूज को दिए इंटरव्यू में दलाई लामा ने आकर्षक महिला उत्तराधिकारी की बात दोहराई.
2015 में भी महिला उत्तराधिकारी का बयान देकर मचाई थी सनसनी.
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में बताई नैतिक सिद्धांतों की कमी. कहा नहीं है कोई विजन.

नई दिल्ली.:

बीबीसी न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में दलाई लामा ने अपने ही एक पुराने बयान को दोहराते हुए कहा कि उनकी उत्तराधिकारी कोई महिला भी हो सकती है, बशर्ते वह 'आकर्षक' हो. बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का यह बयान हालांकि बहुतों को रास नहीं आया है और सोशल मीडिया पर इसको लेकर उबाल आया है. गौरतलब है कि दलाई लामा ने इस तरह बयान 2015 में भी दिया था. हालांकि इस इंटरव्यू में दलाई लामा ने तमाम अन्य मसलों पर भी चर्चा की, लेकिन लोगों में इस बयान पर ही ज्यादा गुस्सा है.

यह भी पढ़ेंः अर्जुन कपूर ने मलाइका से की अनोखी डिमांड, चाचा संजय कपूर भी आए सपोर्ट में

'इंसान खूबसूरत चेहरा देखना पसंद करता है'
बीबीसी न्यूज ने दलाई लामा ने पूछा कि क्या वह अपने 2015 के बयान पर कायम हैं, जिसमें उन्होंने आकर्षक महिला उत्तराधिकारी की वकालत की थी. इसके जवाब में दलाई लामा ने कहा 'बिल्कुल. अगर कोई महिला मेरी उत्तराधिकारी बनती है, तो उसका आकर्षक होना जरूरी है.' जब उनसे कहा गया कि यह बयान महिलाओं के लिहाज से उचित नहीं माना जाएगा और सीरत पर सूरत हावी हो जाएगा. साथ ही दलाई लामा पर भी सवाल उठ सकते हैं. इस पर दलाई लामा ने कहा मेरे विचार से बाहरी और अंदरूनी दोनों तरह का सौंदर्य जरूरी है. हालांकि आजकल की दुनिया डेड फेस देखना पंसद नहीं करती. एक आकर्षक व्यक्तित्व पर ही हर किसी की नजर टिकती है.

यह भी पढ़ेंः प्रिय बिहार! मैं यही हूं, लोकसभा चुनाव में हार के बाद पहली बार Twitter पर 'प्रकट' हुए तेजस्‍वी यादव

सोशल मीडिया पर दलाई लामा की हो रही आलोचना
जाहिर है दलाई लामा के इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर खासकर टि्वटर पर उबाल सा आया हुआ है. इनमें दलाई लामा के लिए कमेंट किए जा रहे हैं. एक में उन्हें पुरुषवादी मानसिकता का घोतक बताया गया है, तो किसी में कहा गया है कि दलाई लामा को खुद को आईने में देखना चाहिए फिर आकर्षण और खूबसूरती की बात करनी चाहिए. हालांकि बीबीसी न्यूज को दिए साक्षात्कार में दलाई लामा ने यूरोप, अमेरिका, ब्रेक्सिट जैसे मसलों पर भी बेबाक चर्चा की. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फर्स्ट अमेरिका नीति की आलोचना की. उन्होंने कहा कि अमेरिका पर वैश्विक जिम्मेदारियां हैं. ट्रंप एक दिन कुछ और बात कहते हैं और अगले दिन कुछ और. दलाई लामा ने दो टूक कहा कि ट्रंप में नैतिक सिद्धांतों की कमी है.