logo-image

Cyclone Vayu: गुजरात से वायु चक्रवात का खतरा टला, फिर भी अगले 24 घंटे अलर्ट जारी

लोगों की मदद के लिए NDRF की टीम पहले ही मुस्तैद है. जिला प्रशासन और एनडीआरएफ ने लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं.

Updated on: 13 Jun 2019, 10:50 PM

नई दिल्ली:

Cyclone Vayu Live Updates: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आज साइक्लोन वायु (VayuCyclone) गुजरात के तटवर्तीय इलाकों से टकरा सकता था लेकिन लेटेस्ट अपडेट ये आई है कि वायु तूफान गुजरात से नहीं टकराएगा. हालांकि इस आने वाले खतरे को भांपते हुए प्रशासन हाई अलर्ट पर है. लोगों की मदद के लिए NDRF की 36 टीमें पहले ही मुस्तैद है. जिला प्रशासन और एनडीआरएफ ने लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं.

Cyclone Vayu Live Updates

Scroll down to read more about Vayu Cyclone

calenderIcon 20:11 (IST)
shareIcon

कोस्ट गार्ड पोरबंदर के डीआईजी इकबाल सिंह चौहान ने कहा, वायु चक्रवात को लेकर हम पिछले शनिवार से निगरानी कर रहे हैं. पूर्व अनुकरणीय कार्रवाई की और यह सुनिश्चित किया कि समुद्र में कोई मछुआरे या नावें न हों. हम मौजूदा स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और पूरी तरह से तैयार हैं.



calenderIcon 20:01 (IST)
shareIcon

गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने कहा, सोमनाथ में भगवान शिव और द्वारिका में भगवान कृष्ण की कृपा से गुजरात से बहुत बड़ा खतरा टल चुका है, लेकिन फिर भी एतिहात के तौर पर हमने अगले 24 घंटे प्रशासन को अलर्ट रखा है. कल भी कोस्टल इलाकों की सभी स्कूलें बंद रहेंगी.



calenderIcon 16:47 (IST)
shareIcon

गुजरात में एनडीआरएफ ने एक गर्भवती महिला को शियालबेट गांव से प्री-टर्म डिलीवरी के लिए जफराबाद अस्पताल में भर्ती कराया है. महिला ने सफलतापूर्वक एक बच्चे को जन्म दिया. बच्चे और मां दोनों की हालत स्थिर है.



calenderIcon 16:46 (IST)
shareIcon

वायु चक्रवात को लेकर पश्चिम रेलवे ने नौ और ट्रेनों को रद्द कर दिया है और आंशिक रद्द के साथ चार अन्य को रद्द कर दिया गया.



calenderIcon 16:45 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने बिश्केक पहुंचने के तुरंत बाद चक्रवात की तैयारियों पर गुजरात के सीएम विजय रूपाणी के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. उन्होंने चक्रवात के प्रभावों को कम करने के लिए केंद्र सरकार से सभी सहायता और समर्थन का आश्वासन दिया है.



calenderIcon 16:42 (IST)
shareIcon

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायु चक्रवात से निपटने के लिए भारतीय तटरक्षक बल और नौसेना की तैयारियों की समीक्षा की. साथ ही वह स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.



calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

calenderIcon 11:02 (IST)
shareIcon

गुजरात में तेज हवाओं के साथ हो रही है बारिश. सीएम रुपाणी ने अफसरों से की बैठक.

calenderIcon 10:56 (IST)
shareIcon

गुजरात के मुख्यमंत्री Vijay Rupani ने प्रभावित जिले के जिलाधिकारियों के साथ तूफान को लेकर बैठक की है.

calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

Cyclone Vayu: एनडीआरएफ का हेल्पलाइन नंबर- 91-9711077372 है.

calenderIcon 10:25 (IST)
shareIcon

एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक पोरबंदर, दीव, भावनगर, केशोद और कांडला एयरपोर्ट से विमानों का संचालन बंद कर दिया गया था.

calenderIcon 10:16 (IST)
shareIcon

Cyclone Vayu: गुजरात के तटवर्तीय इलाकों में मछुआरे अपनी नावों को छोड़कर जाने को तैयार नहीं. हालांकि वायु तूफान गुजरात से टकराएगा नहीं लेकिन फिर भी तेज हवाओं का खतरा बना हुआ है जिसके चलते जान-माल की हानि हो सकती है. इसके लिए एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं.

calenderIcon 10:02 (IST)
shareIcon

गुजरात में साइक्लोन वायु का खतरा हुआ कुछ कम. 160-180 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से  बह सकती हैं हवाएं.

calenderIcon 09:55 (IST)
shareIcon

Cyclone Vayu Live Updates: गुजरात के तट से नहीं टकराएगा वायु तूफान, मौसम वैज्ञानिक का दावा

calenderIcon 09:45 (IST)
shareIcon

पोरबंदर में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की छह टीमें अलर्ट पर हैं. एनडीआरएफ टीम के (30 सदस्यों में से) चौपाटी समुद्र तट पर स्टैंडबाय पर रखी गई हैं. IMD के नवीनतम अपडेट के अनुसार, #CycloneVayu गुजरात से नहीं टकराएगा, लेकिन तटीय जिलों पर इसका प्रभाव पड़ेगा.



calenderIcon 09:26 (IST)
shareIcon

वायु चक्रवात को देखते हुए महाराष्‍ट्र के कोंकण क्षेत्र में समुद्री तटों को लोगों के लिए बंद कर दिया गया है. आईएमडी की ताजा जानकारी के अनुसार, वायु चक्रवात गुजरात के तट तक नहीं पहुंच पाएगा. 



calenderIcon 09:22 (IST)
shareIcon

अलर्ट के बाद भी गिर सोमनाथ के मंदिर में श्रद्धालु पूजा करने जा रहे हैं. गुरुवार को भी सोमनाथ मंदिर में लोग पूजा करने पहुंचे. 



calenderIcon 09:20 (IST)
shareIcon

IMD, अहमदाबाद के वैज्ञानिक मनोरमा मोहंती ने दावा किया है कि वायु चक्रवात गुजरात के तट तक नहीं पहुंचेगा. वह वरावल (पोरबंदर) के पास से होता हुआ गुजर जाएगा. तटीय क्षेत्रों को इससे नुकसान जरूरत पहुंचेगा, क्‍योंकि वहां काफी तेज हवाएं चल रही हैं और तेज बारिश भी हो रही है. 



calenderIcon 09:16 (IST)
shareIcon

वायु तूफान को लेकर सोमनाथ मंदिर बंद करने के सवाल पर गुजरात सरकार के मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्‍मा ने कहा, मंदिर बंद नहीं हो सकता. हम पर्यटकों से वहां न जाने की सलाह दे सकते हैं, लेकिन मंदिर में आरती की परंपरा बंद नहीं कर सकते, क्‍योंकि यह वर्षों से होती चली आ रही है. यह कुदरती आफत है. कुदरत ही रोक सकते हैं तो उन्‍हें हम क्‍यों रोकें. 



calenderIcon 08:28 (IST)
shareIcon

साइक्लोन वायु आज टकराएगा गुजरात के तट से, देखिए ये Video

calenderIcon 08:11 (IST)
shareIcon

अरब सागर में #CycloneVayu को देखते हुए, कोकण क्षेत्र के सभी समुद्र तटों को जनता के लिए बंद कर दिया गया है.



calenderIcon 08:06 (IST)
shareIcon

Cyclone Vayu Live Updates

चक्रवाती तूफान Vayu EC अरब सागर के ऊपर पिछले 6 घंटों में NNW- वार्डों में चला गया. अभी यह वेरावल के दक्षिण में 130 किमी और पोरबंदर से 180 किमी दक्षिण में है. कुछ समय के लिए एनएनडब्ल्यू को स्थानांतरित करने की संभावना है और फिर दोपहर के समय हवा की गति 135-145 किमी प्रति घंटा की गति के साथ सौराष्ट्र तट पर पहुंचेगा.


 



calenderIcon 07:55 (IST)
shareIcon

चक्रवात वायु को देखते हुए पश्चिमी रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है और कई ट्रेनों के रूट बदल दिए हैं. इस चक्रवाती तूफान की वजह से कुल 110 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. इसके अलावा चक्रवाती तूफान वायु से संभावित नुकसान और यात्रियों को होने वाली परेशानी को देखते हुए पांच एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन भी बुधवार रात से गुरुवार आधी रात तक के लिए बंद कर दिया गया है. एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक पोरबंदर, दीव, भावनगर, केशोद और कांडला एयरपोर्ट से विमानों का संचालन बंद कर दिया गया है.

calenderIcon 08:01 (IST)
shareIcon

साइक्लोन वायु सौराष्ट्र के तटीय इलाकों से होकर गुजरेगा जिसके कारण Amreli, Gir Somnath, Diu,Junagarh, Porbandar, Rajkot, Jamnagar, Devbhoomi Dwarka & Kutch जिले प्रभावित रहेंगे. 



calenderIcon 07:47 (IST)
shareIcon

गुजरात में साइक्लोन वायु को देखते हुए राजकोट में खाने की सामग्रियों के पैकेट्स बनाए जा रहे हैं जो कि प्रभावित लोगों तक पहुंचाया जाएगा.



calenderIcon 07:38 (IST)
shareIcon

तेज हवाओं के चलते गुजरात के सोमनाथ मंदिर के प्रवेश द्वार पर लगे शेड्स को भी नुकसान पहुंचा है. 



calenderIcon 07:17 (IST)
shareIcon

Cylcone Vayu: गुजरात के 9 जिलों में हाई अलर्ट जारी है. करीब 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है. 

calenderIcon 07:14 (IST)
shareIcon

गुजरात में साइक्लोन वायु का असर दिखाई देने लगा है. गुजरात के तटवर्तीय वेरावल में तेज हुई हवाओं की रफ्तार.



calenderIcon 07:07 (IST)
shareIcon

Cyclone Vayu LIVE: तूफान वायु आज टकराएगा गुजरात के तट से