logo-image

चक्रवाती तूफान 'महा' के खत्म होने का अनुमान, गुजरात तट पर पहुंचने की संभावना नहीं: मौसम विभाग

महा चक्रवात के दौरान मध्य प्रदेश में आज और कल भारी बारिश होने के आसार है. महा चक्रवात का असर होशंगाबाद, बैतूल, हरदा और खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर और धार में भी दिखाई देगा.

Updated on: 06 Nov 2019, 07:19 PM

दिल्ली:

गंभीर चक्रवाती तूफान 'महा' हो सकता है कि गुजरात तट पर दस्तक नहीं दे और गुरुवार शाम तक कमजोर पड़कर इसके ‘अवदाब’ के रूप में अरब सागर में खत्म हो जाने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बुधवार को यह जानकारी दी। अगर यह अनुमान सही साबित हुआ तो यह आम लोगों और प्रशासन के लिये बड़ी राहत की बात होगी। हालांकि 'महा' अभी भी 'गंभीर चक्रवाती तूफान' का रूप धारण किये हुए है और पूर्वी-मध्य अरब सागर के ऊपर मंडरा रहा है।

यह भी पढ़ें- Cyclone MAHA: तूफान 'महा' को लेकर Alert, गुजरात समेत इन राज्यों में हो सकती है आफत की बारिश

यह गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में पोरबंदर तट से लगभग 400 किलोमीटर दूर है। मौसम विभाग की एक विज्ञप्ति में कहा गया है, "इसके (चक्रवाती तूफान) पूर्वी दिशा में बढ़ते हुए आज (बुधवार) शाम कमजोर होने की संभावना है। इसके बाद इसके पूर्वी-उत्तरपूर्वी दिशा में बढ़ते हुए सात नवंबर की सुबह तक कमजोर होकर गंभीर अवदाब का रूप लेने की संभावना है।" इससे पहले अनुमान लगाया गया था कि कि 'महा' गुरुवार सुबह केंद्र शासित प्रदेश दीव के पास गुजरात तट पर दस्तक देगा। 

यह भी पढ़ें- बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने विक्षोभ से तूफान की आशंका बढ़ी

महा चक्रवात के दौरान मध्य प्रदेश में आज और कल भारी बारिश होने के आसार है. महा चक्रवात का असर होशंगाबाद, बैतूल, हरदा और खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर और धार में भी दिखाई देगा. आने वाले दो से तीन दिन में तेज हवांए चल सकती है जिसके बाद ठंड की शुरूआत होने के भी आसार है. एमपी के अलावा छत्तीसगढ़ में भी महा तूफान का असर दिख सकता है.