logo-image

इन सवालों का जवाब आपके लिए जानना आज ही जरूरी है

भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के प्रसार के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच शनिवार को अधिक चिंताजनक खबर आई है. देश में कोविड-19 के मामले एक हजार से अधिक हो गए हैं.

Updated on: 29 Mar 2020, 09:22 AM

New Delhi:

भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के प्रसार के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच शनिवार को अधिक चिंताजनक खबर आई है. देश में कोविड-19 के मामले एक हजार से अधिक हो गए हैं. कुल 1008 सामने आए मामलों में से 909 संक्रमण से अभी भी ग्रसित हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर यह आंकड़ा शनिवार सुबह तक 873 पर था, जो शनिवार शाम तक 1008 हुआ, जिनमें से कुल 909 एक्टिव मामले शामिल हैं. कुल मामलों में से 862 भारतीय नागरिक वहीं अन्य 47 विदेशी नागरिक हैं.

यह भी पढ़ें : सुरेश रैना ने दिखाया बड़ा दिल, दान कर दिए इतने लाख रुपये

आज देश में लॉकडाउन का पांचवां दिन है. देश में जारी कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. मरीजों की संख्या बढ़कर हजार के पार चली गई जबकि 24 लोगों की मौत की खबर है. वहीं दूसरी तरफ देशभर में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के चौथे दिन शनिवार को मजदूरों का पलायन केंद्र और राज्य सरकार के सामने एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आई है. सबसे बुरा हाल दिल्ली-एनसीआर है, जहां मजदूर, रिक्शा चालक और फैक्ट्री कर्मचारी अपने-अपने गांव जाने के लिए हजारों की तादाद में निकल पड़े हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 आज से! मगर ये हो न सका, आपके लिए आठ बजे खास इंतजाम

आप घर में रहें सुरक्षित रहें, इसके लिए हम आपके लिए कुछ सवालों के जवाब लेकर आए हैं, ताकि आपके मन में कोई भ्रम न रहे और आप कोरोना वायरस के बारे में अच्छी तरह से जान सकें और इस भयंकर बीमार से बचकर रहें. आज हम आपके लिए छह सवाल ऐसे लेकर आए हैं, जो आप सोच रहे होंगे, पता नहीं आपको उनका जवाब मिला कि नहीं, लेकिन हम आपको उसका जवाब देंगे.

यह भी पढ़ें : सुरेश रैना करते हैं CSK के लिए खास काम, इस खिलाड़ी ने बताया

सवाल- क्या कपड़ों से कोरोना का संक्रमण ?
जवाब- मुमकिन है, घर वापस आने पर धो लें

सवाल- क्या जूते, चप्पल और घड़ी से संक्रमण ?
जवाब- जूते-चप्पल बाहर रखें, घड़ी सैनिटाइज करें

सवाल- क्या मोबाइल, लैपटॉप से संक्रमण ?
जवाब- संक्रमित से संपर्क पर संभव, सैनिटाइज करें

सवाल- क्या हवा में रहता है कोरोना वायरस ?
जवाब- रिसर्च में कई मिनटों तक हवा में रहने का दावा

सवाल- संक्रमण नहीं फिर भी दूरी बनाना जरूरी ?
जवाब- हर व्यक्ति से दूरी जरूरी, परिवार में भी 1 मीटर दूर रहें

सवाल- क्या मास्क लगाना सभी के लिए जरूरी ?
जवाब- पीड़ित नहीं हैं तो एहतियातन लगा सकते हैं

आज देश में लॉकडाउन का पांचवां दिन है. देश में जारी कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. मरीजों की संख्या बढ़कर हजार के पार चली गई जबकि 24 लोगों की मौत की खबर है. वहीं दूसरी तरफ देशभर में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के चौथे दिन शनिवार को मजदूरों का पलायन केंद्र और राज्य सरकार के सामने एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आई है.