logo-image

COVID-19 Crisis: महज 12 घंटे में संक्रमण से हुईं 30 मौतें, महाराष्ट्र की स्थिति गंभीर

भारत (India) के लिए यह सप्ताह 'करो या मरो' जैसा सिद्ध होने वाला है. बीते 12 घंटों में ही कोरोना संक्रमण से 30 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही इसी अवधि में कोरोना संक्रमण के 547 नए मामले मिले हैं.

Updated on: 10 Apr 2020, 09:18 AM

highlights

  • भारत के लिए यह सप्ताह 'करो या मरो' जैसा सिद्ध होने वाला है.
  • बीते 12 घंटों में ही कोरोना संक्रमण से 30 लोगों की मौत हुई है.
  • इसी अवधि में कोरोना संक्रमण के 547 पॉजिटिव मामले मिले हैं.

नई दिल्ली:

अगर कोरोना वायरस (Corona Virus) से प्रभावित दुनिया के अन्य देशों में संक्रमितों और मृतकों की संख्या कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण फैलने की अवधि से देखी जाए, तो भारत (India) के लिए यह सप्ताह 'करो या मरो' जैसा सिद्ध होने वाला है. बीते 12 घंटों में ही कोरोना संक्रमण से 30 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही इसी अवधि में कोरोना संक्रमण के 547 नए मामले मिले हैं, जिसके साथ देश भर में पॉजिटिव लोगों का आंकड़ा 6412 पर पहुंच गया है. मृतकों का कुल आंकड़ा 200 के करीब पहुंचने से महज एक अंक दूर है. हालांकि राहत की बात यह है कि कोरोना वायरस की चपेट में आने के बावजूद उपचार से ठीक होने वालों का प्रतिशत थोड़ा बढ़ा है. अब तक 504 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. मृतकों या नए पॉजिटव मामलों में तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) का कनेक्शन लगातार सामने आ रहा है. 

यह भी पढ़ेंः कोरोना के चलते दिल्ली यूनिवर्सिटी ने रद्द की सभी परीक्षाएं, अगली तारीखों का ऐलान बाद में

कुछ स्थानों पर स्टेज 3 शुरू होने के संकेत
इसके बावजूद देश के कई राज्यों के कुछ जिलों से संकेत मिले हैं कि वहां कोरोना संक्रमण तीसरी स्टेज में पहुंच चुका है. यानी वहां सामुदायिक संक्रमण शुरू हो चुका है. मुंबई का धारावी, मध्यप्रदेश के इंदौर-भोपाल, तमिलनाडु, राजस्थान का जयपुर स्टेज 3 में पहुंचता लग रहा है. यहां बीते 24 घंटों में ही कोविड-19 संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. राजस्थान में मिले 81 नए पॉजिटव में से 40 जयपुर के हैं. ये रामगंज और आसपास के हैं. अब नए पॉजिटिव रामगंज के आसपास उन क्षेत्रों से मिल रहे हैं, जहां अब तक संक्रमण नहीं था.

यह भी पढ़ेंः कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया परिवार, 16 लोगों में हुई कोविड-19 की पुष्टि

तबलीगी जमात से जुड़े लोगों में बढ़ाई मुसीबत
कोरोना पॉजिटिव के बढ़ रहे मामलों में बड़ी संख्या तबलीगी जमात के निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने वालों के संपर्क में आए लोगों की है. दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, बिहार, मध्य प्रदेश में कोरोना प्रभावित लोगों की संख्या तो यही बता रही है. यह स्थिति और भयावह हो सकती है, क्योंकि केंद्र और विभिन्न राज्य सरकारों की तमाम अपीलों के बावजूद तबलीगी जमात के मरकज में शामिल हुए लोगों में से एक धड़ा सामने नहीं आ रहा है. पासपोर्ट में पता गलत दर्ज होने से इन्हें ढूंढ निकालना भी टेढ़ी खीर साबित हो रहा है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में सिर्फ 5 लोगों ने दिया 198 को कोरोना संक्रमण, 81 नए मामले आए सामने

महाराष्ट्र में एक दिन में आए 229 केस
देश में महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या डराने वाली है. कोविड-19 संक्रमण के गंभीर संकट से जूझ रहे महाराष्ट्र ने एक दिन में सबसे अधिक पॉजिटिव केस और मौत के मामले सामने आए हैं. गुरुवार को राज्य में एक दिन में कोरोना वायरस के 229 केस सामने आए, जबकि 25 लोगों की मौत हुई. इसके साथ ही महाराष्ट्र में इस जानलेवा वायरस के अब तक 1364 पॉजिटिव केस सामने आ चुके है, वहीं 97 लोग दुनिया छोड़ चुके हैं. बुधवार को राज्य में 150 केस और 18 की मौत का आंकड़ा सामने आया था. कोरोना पॉजिटिव केस बढ़ने की जो दर बुधवार को 6.2 प्रतिशत थी, वह गुरुवार को 7.1 प्रतिशत हो गई.