logo-image

CAA पर जल रहा है देश और कांग्रेस नेता राहुल गांधी फिर चले विदेश

वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं द्वारा करीब दो घंटे तक दिए धरने के बावजूद कई पार्टी कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी की अनुपस्थिति पर सवाल उठाए. राहुल गांधी के पूर्व सहयोगी पंकज शंकर ने ट्विटर पर लिखा, आशा है कि वह विदेश में नहीं हैं.

Updated on: 17 Dec 2019, 09:04 AM

नई दिल्ली:

हर बड़े मौकों पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) या तो विदेश चले जाते हैं या फिर नेपथ्‍य में. जाहिर है नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA-सीएए) जैसे मुद्दे पर भी उन्‍होंने ऐसा ही किया. दिल्ली और देश के कई हिस्सों में CAA को लेकर विरोध जारी है, लेकिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इस मुद्दे से भी दूर हैं, क्योंकि वह आधिकारिक दौरे पर दक्षिण कोरिया (South Korea) गए हुए हैं. राहुल की गैरमौजूदगी में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (Jamia University) के छात्रों पर कथित पुलिस कार्रवाई के खिलाफ उनकी बहन और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने इंडिया गेट पर विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया.

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गंगा से झूठ बोलने की सजा कानपुर में मिली, जानिए किस नेता ने कही ये बात

कांग्रेस के एक सूत्र ने आईएएनएस को बताया, "राहुल जी आधिकारिक दौरे पर दक्षिण कोरिया गए हैं." सूत्र ने कहा कि राहुल सोमवार सुबह दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हो गए हैं. सूत्र ने हालांकि इसका खुलासा नहीं किया वह कब तक लौटेंगे.

इस बीच प्रियंका गांधी ने अपने भाई की अनुपस्थिति में कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया. इंडिया गेट के विरोध प्रदर्शन में उनके साथ अहमद पटेल, के. सी. वेणुगोपाल, गुलाम नबी आजाद, अंबिका सोनी जैसे कई वरिष्ठ पार्टी नेता भी शामिल रहे.

यह भी पढ़ें : प्‍याज को रास नहीं आई 'थोड़ी सी खुशी', फिर आंखों से निकलेंगे आंसू

वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं द्वारा करीब दो घंटे तक दिए धरने के बावजूद कई पार्टी कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी की अनुपस्थिति पर सवाल उठाए. राहुल गांधी के पूर्व सहयोगी पंकज शंकर ने ट्विटर पर लिखा, "आशा है कि वह विदेश में नहीं हैं." एक अन्य ट्वीट में उन्होंने पूछा, "राहुल गांधी कहां हैं?"

इससे पहले भी कई मौकों पर, जब भारत में महत्वपूर्ण घटनाक्रम सामने आए हैं तो राहुल गांधी गायब रहे हैं, जिसके बाद उन्हें आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ता है. कुछ मौकों पर बाद में यह सामने आया कि वह महत्वपूर्ण मुद्दों के समय विदेश गए हुए थे.

यह भी पढ़ें : जामिया कांड में मनीष सिसोदिया की मुश्‍किलें बढ़ीं, एक और एफआईआर के लिए दी गई अर्जी

आईएएनएस ने जब जानकारी लेने के लिए राहुल गांधी के कार्यालय से संपर्क किया तो उनके कर्मचारियों ने जवाब दिया, "आप क्यों पूछ रहे हैं?" उन्होंने राहुल के ठिकाने के बारे में कोई भी जानकारी होने से इनकार कर दिया.

सीएए कानून बनने के तुरंत बाद राहुल गांधी ने इस पर गंभीर आपत्ति जताई थी. उल्लेखनीय है कि नागरिकता संशोधन विधेयक के कानून बनने के बाद से ही राष्ट्रीय राजधानी सहित देशभर के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है. कई जगहों पर यह प्रदर्शन हिंसक रूप भी ले चुका है.