logo-image

नए साल के जश्न में डूबा देश, पार्टी करने निकल रहे हैं बाहर, तो जान लें कहां मेट्रो बंद, कहां रूट डायवर्जन

31 दिसंबर की रात 9 बजे के बाद राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी

Updated on: 31 Dec 2019, 06:27 PM

नई दिल्ली:

नए साल 2020 का काउंटडाउन शुरू हो गया है. पूरा देश नए साल के जश्न में डूब गया है. नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए लोग पार्टी करने के लिए बाहर निकल रहे हैं. 31 दिसंबर को सेलिब्रेट करने के लिए लोगों ने पूरी तैयारी कर ली है. साथ ही पुलिस और प्रशासन ने भी कमर कस ली है. जश्न में डूबे लोगों को संभालने और किसी अप्रिय घटना से बचाने के लिए पुलिस और प्रशासन ने भी तैयारियां कर ली हैं. अगर आप पार्टी के लिए बाहर निकल रहे हैं तो जान लें कि कौन सी मेट्रो बंद है और कौन सी रोड डायवर्जन है.

1. राजीव चौक मेट्रो से बाहर नहीं निकल पाएंगे

31 दिसंबर की रात 9 बजे के बाद राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. साथ ही बाराखंभा रोड, मिंटो रोड, जनपथ, केजी मार्ग, पंचकुइयां रोड पर भी सिर्फ पैदल यात्रियों की एंट्री होगी.

2- मजेंटा लाइन पर धीमी चल रही मेट्रो

आज मजेंटा लाइन पर मेट्रो का संचालन भी धीमा है. साथ ही ब्लू लाइन पर भी मेट्रो धीरे चल रही है. अगर आपको मजेंटा लाइन से उतरकर बोटैनिकल गार्डन पर ब्लू लाइन पर जाना है तो देरी हो सकती है.

3. कनॉट प्लेस में नो एंट्री

कनॉट प्लेस की ओर आने वाली बसों का 31 दिसंबर की शाम 7 बजे से रूट डायवर्ट कर दिया जाएगा. इसके अलावा 31 दिसंबर की रात 8 बजे के बाद कोई भी वाहन सीपी में प्रवेश नहीं कर पाएगा. सभी पब्लिक और प्राइवेट ट्रांसपोर्ट पर यह नियम लागू होगा. पुलिस ने कहा है कि न्यू इयर सेलिब्रेशन के बाद घर जाने के लिए लोग सीपी की जगह पास की कोई दूसरी मेट्रो ले सकत हैं.

4. सीपी में पार्किंग की समस्या

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इसकी एक लिस्ट जारी की है. जिसके तहत लोग गोलखाना (काली बारी मार्ग, पीटी पंत मार्ग, भाई वीर सिंह मार्ग), पटेल चौक पर एआईआर के पास, मंडी हाउस पर बड़ौदा हाउस के पास, पंचकुइयां रोड के आर के आश्रम मार्ग, केजी मार्ग, रायसीना रोड आदि पर पार्किंग की जा सकती है.

5.इंडिया गेट जाने के लिए चलना होगा बहुत पैदल

अगर आपको इंडिया गेट जाना है तो कुछ किलोमीटर पैदल चलना होगा. ऐसा पहली बार है कि इंडिया गेट के पास पार्किंग करने की अनुमति नहीं होगी. इंडिया गेट के साथ-साथ संसद की तरफ जानेवाले लगभग सारे मार्ग बंद हैं.

6. नोएडा 

नोएडा सेक्टर 18 में शाम 4 बजे से रूट डायवर्ट कर दिया गया है. नए साल के जश्न के मद्देनजर शाम 4 बजे से रात 2 बजे तक यह लागू होगा. सेक्टर 18 मल्टिलेवल पार्किंग में जाने वाले वाहनों को अट्टापीर चौराहे से होकर जाना होगा. गुरुद्वारे के पास के फुट ओवरब्रिज (FOB) के पहले और बाद वाले कट से मार्केट में जाने वाले वाहनों को प्रवेश बंद रहेगा. सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन के नीचे से कट से वाहनों का प्रवेश बंद होगा. सेक्टर 18 सोमदत्त टावर के पास से पुलिस चौकी की तरफ जाने वाले वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा.

7. गुड़गांव

इस बार एमजी रोड बंद नहीं होगी. 31 दिसंबर को गुड़गांव के सेक्टर-29 की दो मुख्य सड़कें शाम 6 बजे से लेकर देर रात 2 बजे तक बंद रहेंगी. हर बार बंद किया जाने वाला एमजी रोड इस बार खुला रहेगा. हर बार इफको चौक से ब्रिस्टल चौक तक रोड बंद रहता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा.

8. कौन सा एरिया बंद

गुड़गांव सेक्टर-29 रेड लाइट मचान रेस्तरां से लेकर क्राउन प्लाजा चौक तक ट्रैफिक बंद रहेगा. इसी प्रकार क्राउन प्लाजा चौक से लेजर वैली पार्क टी पॉइंट तक सड़क बंद रहेगी. सिग्नेचर टावर से आने वाले वाहन चालक क्राउन प्लाजा की ओर से सेक्टर 29 या लेजर वैली पार्क की ओर नहीं आ सकेंगे.