ये 2 चीजें कोरोना वायरस का खतरा डबल करती हैं, तुरंत बना लें इससे दूरी

News State Bureau  |   Updated On : March 25, 2020 05:38:12 PM
coronavirus

कोरोना वायरस (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली :  

पूरी दुनिया में अब तक कोरोना वायरस (Corona Virus) से चार लाख से भी ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. इसी बीच सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) ने इस वायरस से बियर्ड (दाढ़ी) रखने वाले लोगों को ज्यादा खतरा होने की बात कही है. आखिर सीडीसी का ऐसा क्यों मानना है, आइये जानते हैं यहां 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीडीसी का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हाईजीन का ख्याल रखना बेहद आवश्यक है. इस समय लोगों को बाहर निकलते वक्त मुंह पर मास्क पहनना चाहिए और किसी भी चीज को छूते ही हाथ धोने चाहिए. लोगों में बियर्ड रखने का क्रेज है, लेकिन यह आपका स्टाइलिश बियर्ड लुक आपकी मौत का कारण बन सकता है.

सीडीसी के मुताबिक, मुंह को कवर करने वाला फेस मास्क बालों के चलते चेहरे पर ठीक से फिट नहीं हो पाता है. इस लापरवाही की वजह से लोग कोरोना वायरस के संपर्क में भी आ सकते हैं. सीडीसी की ओर से जारी की गई बयान में बताया गया है कि किस तरह का बियर्ड स्टाइल इंसान के लिए खतरनाक हो सकता है. क्लीन शेव के अलावा सिर्फ मूछें रखने वालों के चहरे पर ही मास्क ज्यादा सही फिट हो पाता है.

न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के लैंगोन मेडिकल सेंटर में एलजर्जी और इनफेक्शियस स्पेशलिस्ट पूर्वी पारिख ने पिछले दिनों बताया था कि इंसान के नाखून उसके लिए कितने खतरनाक हो सकते हैं. पूर्वी पारिख ने कहा कि कुछ लोग अपनी खराब आदतों की वजह से कोरोना वायरस को दावत दे सकते हैं. पूर्वी पारिख ने यह कहकर उन लोगों की तरफ इशारा किया, जिन्हें मुंह से नाखून चबाने की आदत है.

उन्होंने बताया था कि हमारे नाखूनों के बीच बैक्टीरिया वायरस, मैल या कचरा आसानी से जमा हो जाता है. जब कोई अपने दांत चबाता है तो ये सब चीजें शरीर में आसानी से चली जाती हैं, इसलिए प्रयास करें कि कोरोना वायरस में लॉकडाउन के दौरान अपना ख्याल रखें. हाईजीन को लेकर किसी तरह का कोई समझौता न करें. बियर्ड या नाखूनों की बारीकी से सफाई करते रहें, ताकि इससे आपकी जान को कोई खतरा न हो.

First Published: Mar 25, 2020 05:38:12 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो