logo-image

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 3 महीने तक अगर बिजली बिल नहीं चुकाते हैं तो भी नहीं कटेगा कनेक्शन

आप बिजली बिल का भुगतान करने में सक्षम नहीं है परेशान होने की जरूरत नहीं है. केंद्र सरकार ने राज्यों की बिजली वितरण कंपनियों के लिए शनिवार को एक राहत पैकेज की मंजूरी दी है.

Updated on: 28 Mar 2020, 11:57 PM

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus)के संक्रमण को देखते हुए पूरे भारत में लॉकडाउन किया गया है. लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से सारे दफ्तरों में काम बंद हैं. ऐसे में अगर आप बिजली बिल का भुगतान करने में सक्षम नहीं है परेशान होने की जरूरत नहीं है. केंद्र  सरकार ने राज्यों की बिजली वितरण कंपनियों के लिए शनिवार को एक राहत पैकेज की मंजूरी दी है.

केंद्रीय बिजली मंत्री राज कुमार सिंह ने बिजली वितरण कंपनियों को आश्वासन दिया है कि अगले 3 महीने तक वह उन्हें बिजली मिलती रहेगी. इसलिए वह ग्राहकों को भी आपूर्ति जारी रखे. बिजली मंत्रालय ने बिजली क्षेत्र के लिए जो राहत पैकेज की घोषणा की उसके तहत राज्य सरकार के अधीन काम करने वाली बिजली वितरण कंपनियों को अगले 3 महीने तक उनके द्वारा खरीदी गई बिजली का तुरंत भुगतान करने से छूट है. यही नहीं, बाद भी उनकी बिजली खरीद के लिए जमा की जाने वाली सुरक्षा राशि में 50 फीसदी की राहत दी गई है.

इसे भी पढ़ें:कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के लिए इस खिलाड़ी ने फुटबॉल छोड़ पहना सफेद कोट

वहीं, केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने बताया, ' हम लोगों को 24*7बिजली देंगे. राज्य की बिजली वितरण कंपनियों को पैसा इकट्ठा करने,पावर का भुगतान करने में परेशानी हो रही है. हमने निर्देश दिया है कि अगर किसी वितरण कंपनी पर किसी जनरेशन कंपनी का बकाया है तो 30जून तक उन्हें पहले जितनी बिजली दी जाए.'

वहीं, बिजली मंत्रालय की मानें तो सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिख कर कहा जा रहा है कि वे अगले 3 महीने तक किसी ग्राहक की बिजली नहीं काटें. यही नहीं, तीन महीने की देरी से बिल का भुगतान करने पर कोई जुर्माना भी नहीं लगायें.