logo-image

कोरोना वायरस का कहर, देश में 3935 लोग सामुदायिक निगरानी में

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सचिव प्रीति सूदन ने मंगलवार को सभी राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों के साथ कोरोना वायरस की रोकथाम और प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा की.

Updated on: 04 Feb 2020, 08:59 PM

नई दिल्ली:

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सचिव प्रीति सूदन ने मंगलवार को सभी राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों के साथ कोरोना वायरस की रोकथाम और प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा की. यह समीक्षा बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई. बैठक में राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिव मौजूद रहे. इनके अलावा केंद्रीय जहाजरानी, विदेश, नागर विमानन, पर्यटन तथा गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल रहे.

स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने कहा, '81 हवाईअड्डों पर 777 विमानों तथा 89500 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है. 454 नमूनों की जांच की गई है, जिसमें 451 नमूने नेगेटिव पाए गए हैं. तीन नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं. 3935 यात्री 29 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में सामुदायिक निगरानी में हैं.'

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सचिव ने कहा, 'केंद्रीय स्तर पर संबंधित मंत्रालयों के सहयोग से एहतियात के अनेक कदम उठाए गए हैं.'

इसे भी पढ़ें:जापान ने क्रूज में सवार 3,7000 यात्रियों को कोरोना वायरस की जांच के लिए अलग रखा

उन्होंने बताया कि रोजाना स्थिति की निगरानी प्रधानमंत्री कार्यालय, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री तथा कैबिनेट सचिव द्वारा की जा रही है. कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर ताजा स्थिति, तैयारी और उठाए गए कदमों की जानकारी से संबंधित निगरानी की जा रही है.

स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने पूरे विश्व में कोरोना वायरस के फैलने के मद्देनजर नए वीजा प्रतिबंधों व परामर्शो को दोहराया. उन्होंने इस बारे में राज्यों से जागरूकता अभियान चलाने को कहा.

उन्होंने कहा कि राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है. स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने कहा, 'राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के साथ स्वास्थ्य तथा अन्य एजेंसियों के ओरिएंटेशन, रोकथाम और प्रबंधन के प्रोटोकॉल के पालन, स्क्रीनिंग किए जा रहे व्यक्तियों, नेपाल की सीमा से आने-जाने वाले लोगों में जागरूकता, स्वयं रिपोर्ट करने संदिग्ध रोगियों, आइसोलेशन वार्ड बनाने और सुरक्षा के उपायों की समीक्षा की गई है.'

उन्होंने राज्यों से पर्याप्त निगरानी प्रबंधन के आवश्यक उपाय करने को कहा. हवाईअड्डों पर स्क्रीनिंग के लिए अतिरिक्त मानवशक्ति की बढ़ती मांग को पूरा करने के संदर्भ में उन्होंने कहा कि इस बारे में राज्यों को आवश्यक स्वास्थ्य कार्यबल तथा अन्य लॉजिस्टिक समर्थन एपीएचओ को देना चाहिए.

नेपाल से सटे राज्यों ने समीक्षा बैठक के दौरान बताया कि वे आवश्यक कदम उठा रहे हैं और स्क्रीनिंग तथा प्रबंधन पर सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं.

और पढ़ें:Air India ने कोरोनावायरस के चलते Hong Kong जाने वाली विमान यात्राएं की रद्द

केरल में कोरोना वायरस के तीन मामले सामने आए हैं. ये सभी चीन के वुहान से आए विद्यार्थियों के हैं. राज्य सरकार सभी प्रशासनिक इकाइयों में निगरानी और सतर्कता कार्य कर रही है. स्थिति की समीक्षा और निगरानी में जिला कलेक्टरों को शामिल किया जा रहा है.

बताया गया है कि चीन, सिंगापुर, थाईलैंड तथा हांगकांग से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग के लिए एयरपोर्टो पर एयरोब्रिज का इस्तेमाल किया जाएगा, ताकि प्रभावी रूप से रोकथाम सुनिश्चित किया जा सके.

पर्यटन मंत्रालय ने बताया कि राज्यों में विभिन्न धार्मिक और पर्यटक स्थलों के यात्रियों की स्वयं रिपोर्टिग के लिए होटल एसोसिएशन के साथ तालमेल किया जा रहा है.