logo-image

कोरोना को लेकर आपके मन में चल रहे सारे सवालों के जवाब यहां पढ़िए

लोगों के मन में इस महामारी को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. हमने इनके जवाब जानने की कोशिश की है

Updated on: 03 Apr 2020, 02:28 PM

नई दिल्ली:

एक तरफ जहां पूरा देश कोरोना के खतरे से जूझ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे हैं जो अपनी चिता किए बगैर इस महामारी का डट कर सामना कर रहे हैं. लोगों के मन में इस महामारी को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. हमने इनके जवाब जानने की कोशिश की है. यहां आपको कोरोना को लेकर आपके हर सवाल का जवाब मिलेगा.

सवाल- कोरोना के खतरे को झेलते हुए डॉक्टर्स कैसे मरीजों का इलाज कर रहे हैं?

डॉक्टर बहुत खतरे में है. इटली में 63 डॉक्टर मर गए हैं. हमारे डॉक्टर में संक्रमण पाया जाने लगा है. मुंबई में दिल्ली में डॉक्टर को संक्रमण हुआ है. मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर को संक्रमण हुआ है. अगर टेस्ट हो तो बहुत से संक्रमण के घेरे में है. जब डॉक्टर किसी भी रोगी को देखता है तो अपने आप को भूल जाता है ऐसी स्थिति में डॉक्टर नर्स सारा मिलिट्री स्टाफ सब खतरे में है. स्ट्रेस टाइम का है हम डॉक्टर घड़ी वाली ड्यूटी नहीं करते हैं. जब तक काम खत्म नहीं होता तब तक काम करते हैं. हमें जो सेवा का पर्क मिलता है वह मरीजों की दुआ है.

यह भी पढ़ें: कोरोना पीड़ितों ने नर्स के सामने उतारे थे कपड़े, योगी बोले- तबलीगी जमात के लोगों पर लगेगा रासुका

सवाल- क्या तापमान बढ़ने से कोरोना के संक्रमण पर काबू पाया जा सकता है?

तापमान बढ़ने से मेडिकल हिसाब से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है लेकिन टेंपरेचर बढ़ने से कुछ रोकथाम हो सकता है लेकिन अभी तक यह रिसर्च में साबित नहीं हो सका है. जहां 40 डिग्री टेंपरेचर रहा है वहां भी इसका संक्रमण हुआ है.एक आशावादी उम्मीद है की टेंपरेचर बढ़ने से कुछ राहत मिल जाएगी लेकिन इस पर उम्मीद लगाकर आधारभूत चीजों को नहीं रोक सकते.

सवाल- अब गांव में भी कोरोना फैल रहा है, इसे निपटने के लिए क्या स्ट्रैटजी है?

गांव में इसको जाने ही नहीं देना चाहिए था लेकिन भारत तो पचासी परसेंट गांव में ही रहता है. गांव में अगर संक्रमण होगा उनका इम्यून सिस्टम मजबूत है, लेकिन इसका खतरा है और इसकी कोई दवा नहीं है. लोकल पर जो हेल्थ केयर सिस्टम है उसमें लोग जाएं ज्यादा समस्या होती है तो हेल्थ केयर के तहत जो सुविधा मिल रही है वह गांव तक मिलेगी ताकी इस पर कंट्रोल किया जा सके.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान अधिकारी-कर्मचारियों के वेतन से नहीं की जाएगी किसी प्रकार की कटौती

सवाल- कोरोना से बचने के लिए किन आदतों को अपनाना चाहिए?

इसको रोकने के लिए हाथ नहीं मिलाना है गले नहीं लगना है एक दूसरे से दूर रहना है सामाजिक दूरी बनाए रखना है बार-बार हाथ को साबुन पानी से धोना है. सैनिटाइजर उपयोग करना है सरकार को पानी और साबुन की सप्लाई भरपूर रखनी चाहिए.

सवाल- दिल्ली, निजामुद्दी, जयपुर जैसे हॉस्प़ट इलाकों में हालात पर कैसे काबू पाया जाए?

हॉटस्पॉट एक नया शब्द आया है इस बीमारी में यह हॉट नहीं है यह जानलेवा है. यह बहुत खतरनाक वायरस है. इसके सिम्टम्स जल्दी दिखते नहीं हैं. लिहाजा मास्क के उपयोग को बढ़ाना चाहिए वह लोग जरूर मास्क लगाएं जिनको खांसी जुकाम बुखार हो रहा है. घर में बुजुर्ग है तो बाकी लोग मास्क लगाकर ही उनसे मिले. दूसरा हॉटस्पॉट के इलाके को लॉक कर देना है और उन इलाकों में पानी और साबुन की सप्लाई बड़े पैमाने पर होनी चाहिए ताकि लोग बार-बार हाथ धो सके साफ-सफाई रख सकें.