कोरोना वायरसः चीन से मुंबई लौटे 2 लोगों के टेस्ट का रिजल्ट आया नेगेटिव

News State Bureau  |   Updated On : January 25, 2020 12:55:59 PM
कोरोना वायरसः चीन से मुंबई लौटे 2 लोगों के टेस्ट का रिजल्ट आया नेगेटिव

कोरोना वायरसः चीन से मुंबई लौटे 2 लोगों के टेस्ट का रिजल्ट आया नेगेटिव (Photo Credit : फाइल फोटो )

मुंबई:  

चीन (China) में फैल रहे नोवेल कोरोना वायरस (Novel Corona virus) ने पूरी दुनिया में दहशत फैला रखी है. पड़ोसी देश होने की वजह से भारत (India) में इस वायरल को लेकर अलर्ट जारी है. हाल ही में चीन की यात्रा से लौटकर मुंबई (Mumbai) आए तीन लोगों में से दो लोगों की टेस्ट रिपोर्ट में कोरोना वायरस नेगेटिव पाया गया है. लेकिन अभी तीसरे शख्स की रिपोर्ट आनी बाकी है. चीन से लौटे इन व्यक्तियों के कोरोनावायरस से संक्रमित (Coronavirus Infection) होने की आशंका जताई गई थी. जिसके बाद उन्हें चिकित्सीय निगरानी में रखा गया.

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस : भारत में 96 विमानों के 20 हजार यात्रियों की थर्मल जांच

कोरोना वायरस चीन में बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हैं. इस वायरस की वजह से 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इसी के मद्देनजर मुंबई में बीएमसी ने चिंचपोकली के कस्तूरबा अस्पताल में एक अलग वार्ड बनाया है. इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने एक यात्रा परामर्श जारी करते हुए नागरिकों को कुछ एहतियाती उपायों का पालन करने को कहा है. इस वायरस से श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा हो रही हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी परामर्श में कहा गया है कि कोरोना वायरस के संचरण के बारे में अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है, लेकिन चीन की यात्रा करने वालों को सलाह दी जाती है कि वे खेतों, पशुओं के बाजारों या जहां बूचड़खाने हों वहां की यात्रा करने से बचें. इसके साथ ही लोगों को कच्चे या अधपके मांस के उपभोग करने से भी बचने की सलाह दी गई है. 

यह भी पढ़ेंः चीन में कोरोना वायरस ने अब तक इतने लोगों की ली जान, भारतीय दूतावास ने जारी किया Helpline Number

अब तक भारत में 96 विमानों के 20 हजार यात्रियों की थर्मल जांच की जा चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया, 'अभी तक अलग-अलग देशों से आ रहे 96 विमानों के यात्रियों की जांच हो चुकी है. 96 विमानों में सवार लगभग 20844 यात्री कोरोना वायरस से पूरी सुरक्षित पाए गए. इस वायरस से चीन में कई व्यक्तियों की मौत के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन स्थिति की निकटता से समीक्षा कर रहे हैं.' संक्रमण के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एहतियाती उपाय के तौर पर, पड़ोसी देश से आने वाले यात्रियों की दिल्ली, मुंबई और कोलकाता हवाई अड्डों पर थर्मल स्कैनर से जांच करने का निर्देश दिया है.

First Published: Jan 25, 2020 12:43:23 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो