डरिए और घर में रहिएः कोरोना लॉकडाउन के दूसरे दिन 8 मौतें और 88 नए मामले, दुनिया में 22 हजार मरे| LIVE UPDATES

News State  |   Updated On : March 27, 2020 08:23:23 AM
Corona Virus India

फिर भी सामुदायिक संक्रमण के कोई लक्षण नहीं मिलने से राहत. (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

ख़ास बातें

  •  लॉकडाउन का दूसरा दिन गुरुवार कोरोना के हताहतों के लिहाज से अच्छा नहीं गया.
  •  एक दिन में ही 8 नई मौतों के साथ कोविड-19 संक्रमण के 88 नए मामले आए.
  •  दुनिया में मृतक आंकड़ा 22 हजार पार, तो संक्रमण से 5 लाख ग्रसित.

नई दिल्ली:  

लॉकडाउन (Lockdown) का दूसरा दिन गुरुवार कोरोना वायरस के हताहतों के लिहाज से अच्छा नहीं गया. इस एक दिन में ही 8 नई मौतों के साथ कोविड-19 (KOVID-19) संक्रमण के 88 नए मामले सामने आए, जो अब तक एक दिन के लिहाज से सबसे ज्यादा है. वैश्विक बिरादरी के आंकड़े में डराने वाले हैं. गुरुवार तक ही वायरस (Corona Virus) से संक्रमित लोगों की संख्या 5 लाख पार कर गई है, जबकि मृतक संख्या 22 हजार से ज्यादा हो चुकी है. ठीक हो चुके मरीजों की संख्या तकरीबन 1.21 लाख हो चुकी है.

यह भी पढ़ेंः Corona 3rd Day Lockdown LIVE: लॉकडाउन का तीसरा दिन आज, अब तक कुल 694 मामले आए सामने

देश में महाराष्ट्र सर्वाधिक प्रभावित
भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के 694 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 16 लोगों की मौत हो चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर गुरुवार की शाम उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 'देश में कोराना वायरस के अब तक 694 मामले की पुष्टि हुई है, जिनमें 647 भारतीय जबकि 47 विदेशी शामिल हैं. देश में कोरोना वायरस से पीड़ित 45 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 16 लोगों की मौत हो गई है.' देश में महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 121 मामले सामने आए हैं. इसके बाद नंबर केरल का है, जहां 110 मामले है.

यह भी पढ़ेंः फतवे व राष्ट्रपति की अपील के बावजूद पाकिस्तानी उलेमा मस्जिदें बंद न करने पर अड़े

तीसरे चरण में होने के नहीं मिले सबूत
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने यह भी कहा कि भारत दूसरे चरण में है क्योंकि अब भी इस बारे में बमुश्किल कोई सबूत है जो यह कहता हो कि तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस का सामुदायिक प्रसार हो रहा है. यह टिप्पणी व्याकुल नागरिकों को बहु प्रतीक्षित भरोसा और उम्मीद की किरण दिखा सकती है. इस वायरस के फैलने के बीच, केंद्र और राज्य सरकारों ने युद्ध स्तर पर कई कदम उठाए हैं.

यह भी पढ़ेंः G20 देशों से बोले पीएम मोदी, कोरोना से जंग हम सबको मिलकर लड़ना होगा

दुनिया भर में 5 लाख
दुनियाभर में जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की तादाद बढ़कर पांच लाख से अधिक हो गई है और 22,000 के अधिक लोग इस महामारी का शिकार बनकर दम तोड़ चुके हैं. दुनियाभर में कोरोना पीड़ित मरीजों जो ठीक हो चुके हैं, उनकी संख्या तकरीबन 1.21 लाख हो चुकी है. अमेरिका में एक अकेले दिन में 17 हजार नए मामले सामने आने से वह प्रभावित देशों में शीर्ष पर आ रहा है. इधर स्पेन में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या चीन में हुई मौतों के आंकड़ों को भी पार कर गई है. वॉशिंगटन की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार इस घातक वायरस से स्पेन में अब तक 3,647 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि चीन में यह आंकड़ा 3,291 है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना ने दुनिया में मचाई तबाही, भारत ने इंटरनेशनल फ्लाइट पर 14 अप्रैल तक लगाया बैन

मोदी सरकार ने पिछले 48 घंटे में किए महत्वपूर्ण घोषणाएं
बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में आम लोगों को राहत देने के लिए कई अहम फैसले लिए गए हैं. मोदी सरकार ने 80 करोड़ लोगों को बेहद कम कीमत पर अनाज देने का निर्णय लिया है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी कि मोदी सरकार ने 80 करोड़ लोगों को 27 रुपये किलोग्राम वाले गेहूं को सिर्फ 2 रुपये और 37 रुपये किलो वाले चावल को महज 3 रुपये में देने का निर्णय लिया गया है.

First Published: Mar 27, 2020 07:06:59 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो