logo-image

कोरोना वायरस से भारतीय इंडस्ट्री पर पड़ा ये असर: निर्मला सीतारमण

फार्मा कैमिकल्स ने कहा कि कच्चा माल की आपूर्ति नहीं होने से आगे दिक्कत होगी. उत्पादों के दाम बढ़ने को लेकर कोई आशंका जाहिर नहीं कि गयी लेकिन देश के जो उत्पादक है उनके लिए बड़ा अवसर है.

Updated on: 18 Feb 2020, 06:43 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने न्यूज नेशन से बातचीत करते हुए कहा कि, कोरोना वायरस से भारतीय इंडस्ट्री, एक्सपोर्ट और निर्यात कितना असर पड़ रहा है. इसकी समीक्षा की गई. आज हमने सभी प्रतिनिधियों की बात सुनी, संबंधित सभी विभागों के सचिव इन बातों पर मंथन करेंगे. पीएमओ के साथ भी इस मामले में उठाये गए कदमों की जानकारी दी जायेगी. मैनुफैक्चरिंग सेक्टर के लिए कच्चा माल जो पोर्ट में फंसा हुआ है कस्टम विभाग सेल्फ डेक्लेरेशन लेकर जल्द जारी करे. पेपर इंडस्ट्री के लिए जो कच्चा माल चीन से आता है अभी भी बड़े पैमाने पर पोर्ट में रखा हुआ है कस्टम विभाग तेजी से काम करेगा ताकि कच्चा माल की आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आये.

फार्मा कैमिकल्स ने कहा कि कच्चा माल की आपूर्ति नहीं होने से आगे दिक्कत होगी. उत्पादों के दाम बढ़ने को लेकर कोई आशंका जाहिर नहीं कि गयी लेकिन देश के जो उत्पादक है उनके लिए बड़ा अवसर है. पहली प्राथमिकता है कि इंडस्ट्री को कच्चा माल उपलब्ध कराना है. किसी ने नहीं कहा कि कोई गंभीर संकट की स्थिति है. अभी नहीं कहा जा सकता कि मेक इन इंडिया के अभियान पर कितना असर पड़ेगा.

यह भी पढ़ें-वुहान में फंसे भारतीयों को बचाने के लिए गई मेडिकल टीम को पीएम मोदी ने पत्र लिखकर दी बधाई

यह भी पढ़ें-अखिलेश यादव का दावा 2022 में समाजवादी पार्टी अकेले लड़ेगी चुनाव, जीतेगी 351 सीटें 

मैनुफैक्चरिंग सेक्टर पर असर पड़ा है. जो कच्चा माल पड़ा है उसे कस्टम सेल्फ डिक्लेरेशन लेकर रिलीज करे. फार्मा केमिकल्स ने कहा कि कच्चा माल ना आने की वजह से दिक्कत आ रही है. लेकिन देश मे जो उत्पादक है उनके सामने बड़ा अवसर है कीमतों के बढ़ने को लेकर कोई चिंता नहीं जाहिर की गई. न्यूज़ नेशन के वित्तमंत्री से सवाल की बाजार में त्योहारी सीजन में कीमतें बढ़ रही है और क्या भारत और चीन के बीच इसकी वजह से व्यापार अंतर को कुछ कम कर पाएंगे इस पर उन्होंने कहा कि अभी इसपर कुछ कहना जल्दबाजी होगी.